logo-image

FIFA World Cup 2022 : दुनिया में पांच अरब लोग देखेंगे फीफा विश्व कप

दुनिया में पांच अरब लोग देखेंगे फीफा विश्व कप

Updated on: 16 Nov 2022, 03:02 PM

बाली (इंडोनेशिया):

FIFA World Cup 2022 : फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफेंटिनो ने विश्व कप से पहले एक साक्षात्कार में यह बात कही। बाली में चले रहे जी 20 सम्मेलन में हिस्सा ले रहे इनफेंटिनो ने वैश्विक नेताओं से आपसी तनाव और संघर्षों को दरकिनार करते हुए विश्व कप फुटबॉल का आनंद लेने का आह्वान किया। विश्व कप कतर में 20 नवम्बर से 18 दिसम्बर तक होना है. इनफेंटिनो ने शिन्हुआ से कहा, विश्व कप खुशी और एकता का मौका होना चाहिए। इसे उम्मीद का सन्देश देना चाहिए।

फीफा अध्यक्ष ने कहा कि फुटबॉल महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि है जिसकी ग्लोबल जीडीपी सैकड़ों अरब अमेरिकी डॉलर है,यह लाखों नौकरियां पैदा करता है और आर्थिक वृद्धि को बढ़ाता है

इनफेंटिनो को उम्मीद है कि कतर में विश्व कप को दुनिया में पांच अरब लोग देखेंगे जो दुनिया की आधी आबादी से ज्यादा है।

वर्ष 2031 में फीफा महिला विश्व कप की मेजबानी की दावेदारी को लेकर चीन की योजना के बारे में इनफेंटिनो ने कहा, यह योजना और चीन की फुटबॉल क्लबों और युवा फुटबॉल में सलिंप्तता से क्षेत्रीय असंतुलन का समाधान करने में मदद मिलेगी और यह खेल के सम्प्पूर्ण विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, चीन फुटबॉल के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। महत्वपूर्ण इवेंट्स की बोली लगाना एक ऐसा तत्व है जिससे चीन में फुटबॉल, महिला या पुरुष, तरक्की करेगा।

उन्होंने कहा, फुटबॉल लोगों की भावनाओं को छूता है। यह खेल को लेकर लोगों के जूनून के बारे में है। जब भी आप किसी लड़की या लडके को फुटबॉल देते हैं तो वह मुस्कराने लगता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.