logo-image

दबाव से बचने के लिए थ्रो पर ध्यान दे रहा हूं : चोपड़ा

दबाव से बचने के लिए थ्रो पर ध्यान दे रहा हूं : चोपड़ा

Updated on: 08 Aug 2021, 12:50 AM

मुंबई:

भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा फाइनल में अपने पहले थ्रो के लिए तैयार होने के साथ ही इस बात से वाकिफ थे कि भारत ने कभी एथलेटिक्स में ओलंपिक पदक नहीं जीता था और न ही उसने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था और वह शनिवार को देश के लिए आखिरी उम्मीद थे। लेकिन उनका कहना है कि इससे दबाव नहीं बढ़ा और वह स्वर्ण पदक जीतने पर ध्यान ्रेकेंद्रित कर सकते थे।

चोपड़ा ने शनिवार को एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) द्वारा आयोजित एक आभासी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हां, मुझे पता था कि भारत ने एथलेटिक्स में कभी कोई पदक नहीं जीता है, और न ही उस समय तक टोक्यो में स्वर्ण पदक जीता है। मेरा इवेंट आखिरी था और दबाव था। लेकिन जब मैं अपने थ्रो के लिए रनवे पर होता हूं, मेरा ध्यान हमेशा अपने अगले थ्रो पर होता है और मैं अन्य चीजों के बारे में नहीं सोचता। इसलिए, मैंने अपने प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित किया, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया और मुझे खुशी है कि मैं एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहा और टोक्यो में पहला स्वर्ण पदक भी जीता।

चोपड़ा ने कहा कि उन्हें ओलंपिक में भाग लेने का ज्यादा दबाव महसूस नहीं हुआ, क्योंकि वह वर्षों से एक ही एथलीट के खिलाफ भाग ले रहे हैं और इसलिए परिचित चेहरों को देखने में सहज महसूस करते हैं।

चोपड़ा ने कहा, ओलंपिक से पहले यूरोप में रहने के दौरान मैंने जिन 3-4 अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग लिया, वे मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण थीं क्योंकि उन्होंने मुझे आत्मविश्वास दिया। उनके यूरोप दौरे की व्यवस्था ने उन्हें स्वर्ण पदक जीतने में मदद की।

उन्होंने कहा कि अपने पहले कुछ थ्रो में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना महत्वपूर्ण था क्योंकि इससे अन्य प्रतियोगियों पर दबाव बढ़ेगा। अपने पहले प्रयास में, चोपड़ा ने 87.07 मीटर की दूरी तय की, जिससे प्रतियोगिता लगभग समाप्त हो गई, क्योंकि कोई भी अपने पहले कुछ प्रयासों में दो मीटर के करीब भी नहीं आया।

चोपड़ा ने कहा, मेरे लिए पहले थ्रो में अपना सर्वश्रेष्ठ देना महत्वपूर्ण था क्योंकि इससे न केवल दूसरों पर दबाव पड़ेगा बल्कि मेरा आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। और जब दूसरा थ्रो भी 87 मीटर से आगे निकल गया, तो मैं बहुत खुश था।

दरअसल, चोपड़ा इतने खुश हुए कि उन्होंने अपने कोचों की ओर रुख किया और उनका हाथ हिलाया। हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्होंने उस समय नहीं सोचा था कि उन्होंने स्वर्ण जीता है क्योंकि इस तरह के विचार प्राप्त करने से वह अपने बाद के थ्रो पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे।

हरियाणा के सेना के जवान ने कहा, प्रतियोगिता में यह बहुत जल्दी था, इसलिए इस तरह के विचारों से मेरे प्रदर्शन पर असर पड़ता।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.