logo-image

Flashback : जब दिल्‍ली के प्रदूषण में आमने सामने थीं भारत और श्रीलंका की टीमें, जानें फिर क्‍या हुआ

दिल्‍ली का प्रदूषण कम होने की जगह बढ़ता ही जा रहा है. दिवाली के बाद से ही यहां के हालात विकराल बने हुए हैं. पहले लग रहा था कि धीरे धीरे हालात में सुधार होगा, लेकिन जैसे जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे वैसे प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है.

Updated on: 03 Nov 2019, 04:19 PM

New Delhi:

India vs Bangladesh 1st T20 : दिल्‍ली का प्रदूषण कम होने की जगह बढ़ता ही जा रहा है. दिवाली के बाद से ही यहां के हालात विकराल बने हुए हैं. पहले लग रहा था कि धीरे धीरे हालात में सुधार होगा, लेकिन जैसे जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे वैसे प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है. ऐसा माना जा रहा था कि हल्‍की बारिश हो जाए तो मौसम साफ हो जाएगा. शनिवार रात को बूंदाबांदी हुई भी, लेकिन उसके बाद भी स्‍थिति नहीं सुधरी और अब इसी बीच दिल्‍ली में मैच भी होना है. जब पर्यावरणविदों ने बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली से मैच को कहीं और कराने की मांग की थी, तब मैच होने में काफी दिन थे, माना जा रहा था कि तीन नवंबर तक मौसम ठीक हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और आज तो रिकार्ड ही टूट रहे हैं. अब ऐसे में मैच कैसे होगा, यह अपने आप में बड़ा सवाल बना हुआ है. 

यह भी पढ़ें ः दिल्‍ली का प्रदूषण : भारत बांग्‍लादेश पहला मैच हो सकता है रद, आखिरी क्षणों में होगा फैसला

इससे पहले भी करीब दो साल पहले दिल्‍ली में प्रदूषण बढ़ा हुआ था और भारत व श्रीलंका की टीमें आमने सामने थी. तब भी स्‍थिति खराब थी और हालात विकराल हो रहे थे. तब दिसंबर का महीना था और तीन तारीख थी. इस फिरोजशाह कोटला मैदान पर मैच हो रहा था. हालांकि मैदान का नाम बदल गया है, लेकिन बाकी सब कुछ वैसा ही है. तब इतना ज्‍यादा प्रदूषण हो गया था कि श्रीलंका के खिलाड़ियों को मास्‍क पहनकर मैदान में उतरना पड़ा था और एक बार तो मैच रोकना भी पड़ा था. श्रीलंका के एक खिलाड़ी की हालत इतनी खराब हो गई थी कि उन्‍हें मैदान पर ही उल्‍टी तक हो गई थी. यहां तक कि भारत के बल्‍लेबाज विराट कोहली मैदान पर थे और वे मैदान पर ही लेट तक गए थे. हालांकि मैच फिर से शुरू हो गया.

यह भी पढ़ें ः शाहिद कपूर अब 'जर्सी' पहनकर खेलेंगे क्रिकेट, यहां जानें क्‍या है पूरा माजरा

अब फिर वही हालात हैं. महीना बदल गया है, मैच का प्रारूप बदल गया है, मेहमान टीम बदल गई है, लेकिन भारतीय टीम वही है. और भारतीय खिलाड़ी भी लगभग वही हैं. आज फिर मैच होना है और प्रदूषण बढ़ा हुआ है. आज का मैच होगा कि नहीं होगा, इसका फैसला कुछ देर बाद लिया जाएगा. यह T-20 मैच है, इसलिए बहुत संभावना है कि मैच हो, क्‍योंकि खिलाड़ियों को सिर्फ चार घंटे ही मैदान पर उतराना है. बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली भी पहले ही इस बात से इन्‍कार कर चुके हैं कि मैच कहीं और खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः बांग्‍लादेश के कप्‍तान महमुदूल्लाह ने दिल्‍ली के प्रदूषण को लेकर कही यह बड़ी बात

मैच शाम सात बजे से खेला जाना है, इससे पहले करीब छह बजे टॉस होगा, इससे ठीक पहले अंपायर और मैच रेफरी मैदान का मुआयना करेंगे, इसके बाद मैच रेफरी रंजन मदुगले यह तय करेंगे कि मैच होगा कि नहीं. यह जिम्‍मेदारी मैच रेफरी की होती है कि वह यह तय करें कि हालात को देखें और यह बताएं कि मैच होगा कि नहीं. दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम के आसपास काफी ज्‍यादा प्रदूषण है, इसीलिए विजिविलिटी भी बहुत कम है. यहां तक की सांस लेने में भी दिक्‍कत हो रही है. जो लोग घरों से बाहर हैं, उनकी आंखों में भी जलन हो रही है. अभी तक बीसीसीआई के जो सूत्र हैं, उनका यही कहना है कि मैच होगा, लेकिन मैच रेफरी छह बजे क्‍या फैसला लेते हैं, इस पर सभी की निगाहें बनी हुई हैं. उम्‍मीद की जानी चाहिए कि छह बजे तक मौसम ठीक हो जाए, ताकि मैच भी हो और खिलाड़ियों को भी किसी दिक्‍कत का सामना न करना पड़े.