logo-image

दुनिया के पांच सबसे अमीर क्रिकेटर, टॉप 3 में सभी भारतीय

इस लेख में हम आपको दुनिया के 5 सबसे अमीर खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहा हैं. इसमें दिलचस्प बात यह है कि दुनिया के सबसे अमीर क्रिकटरों में टॉप 3 भारत के ही है

Updated on: 11 Aug 2021, 07:09 PM

नई दिल्ली:

पिछले डेढ़-दो दशकों से क्रिकेट के खिलाड़ियों की कमाई में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. खासकर आईपीएल के शुरु होने के बाद से. आईपीएल खिलाड़ियों को वो मंच मुहैया कराता है जिससे खिलाड़ियों को आगे बढ़ने में काफी मदद मिलती है. यहां पर अच्छा प्रदर्शन करने पर अंतरराष्ट्रीय टीम में चयन का भी दरवाजा खुल जाता है. इसके साथ ही इस मंच से खिलाड़ियों को खूब पैसे भी मिलते हैं. साथ ही कमाई का कई और जरिया भी बन जाता है. इस लेख में हम आपको दुनिया के 5 सबसे अमीर खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहा हैं. इसमें दिलचस्प बात यह है कि दुनिया के सबसे अमीर क्रिकटरों में टॉप 3 भारत के ही हैं. आइए जानते हैं.     

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट खिलाड़ी हैं। तेंदुलकर दो दशक से ज्यादा वक्त तक भारत के लिए क्रिकेट खेले हैं. उनके नाम क्रिकेट में कई सारे रिकॉर्ड है जो किसी भी बल्लेबाज के लिए आगे आकर तोड़ना उतना आसान नहीं होगा। मुंबई के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. धीरे-धीरे एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम करते गए. सबसे ज्यादा रन बनाने के साथ-साथ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट खिलाड़ी हैं. उनकी कुल संपति 870 करोड़ रुपए की हैं। 

महेन्द्र सिंह धोनी

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बेहतरीन कप्तान में से एक माने जाते हैं. वो भारत के सबसे सफल कप्तान में से एक हैं. उनकी अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी के तीनो टूर्नामेंट अपने नाम किए थे. करीब डेढ़ दशक के क्रिकेट करियर में धोनी ज्यादातर कप्तान करते नजर आए. धोनी सफल कप्तान के साथ-साथ अच्छे फिनिशर भी रहे हैं. कई मौकों पर टीम को अंतिम गेंद पर जीत दिलाई है. धोनी ने साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के वनडे और टी-20 से संन्यास का ऐलान किया था. वो इससे पहले ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके थे. एक रिपोर्ट के मुताबिक महेंद्र सिंह धोनी की संपति कुल 840 करोड़ रुपए की हैं. 

विराट कोहली

विराट कोहली की गिनती दुनिया के तीसरे सबसे अमीर क्रिकेटरों में की जाती है. मौजूदा समय में वो भारतीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं. कोहली कम समय में क्रिकेट में काफी नाम कमा चुके हैं. उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड हैं. ऐसा माना जाता है कि सिर्फ कोहली ही सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली की कुल संपति छः सौ करोड़ रुपए से ज्यादा की हैं. विराट कोहली क्रिकेट के अलावा कई टॉप ब्रांड के एड्स करके भी खूब पैसे कमाते हैं 

रिकी पोंटिंग     

दुनिया के सबसे महान कप्तान माने जाने वाले रिकी पोंटिंग इस सूची में चौथे स्थान पर हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के सबसे अमीर खिलाड़ी हैं. पोंटिंग एक अच्छे कप्तान के साथ एक वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज भी थे. उनके नाम भी कई अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पोंटिंग के पास कुल पांच सौ करोड़ रुपए से ज्यादा की संपति हैं. पोंटिंग आईपीएल से भी जुड़े हैं. वहां से भी अच्छी खासी कमाई होती है.

ब्रायन लारा

ब्रायन लारा की गिनती दुनिया के महान बल्लेबाजों में की जाती हैं. उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर काफी लंबा रहा. वो 17 सालों तक वेस्ट इंडीज की तरफ से खेल हैं. उनकी फैन फॉलोइंग पूरे दुनिया में हैं. क्रिकेट से संन्यास के बाद लारा कमेंट्री बॉक्स में नजर आते हैं. ब्रायन लारा की संपति की अगर बात करें तो उनकी कुल संपति 454 करोड़ रुपये की हैं.