logo-image

आज ही के दिन खेला गया था दुनिया का पहला ODI मैच, इन टीमों के बीच हुए मुकाबले में इस टीम ने मारी थी बाजी

क्रिकेट इतिहास का पहला एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मैच 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.

Updated on: 05 Jan 2019, 03:51 PM

नई दिल्ली:

आज के समय में क्रिकेट के कुल 3 फॉर्मेट हैं- टेस्ट, वनडे और टी-20. दुनिया में मौजूद करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों में कुछ लोग टेस्ट क्रिकेट को सबसे प्रभानी फॉर्मेट मानते हैं तो कुछ लोगों का मानना है कि टी-20 में उन्हें सबसे ज्यादा मजा आता है. लेकिन ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो क्रिकेट के इस गेम में वनडे क्रिकेट में अपना सारा मजा ढूंढ लेते हैं. आज 5 जनवरी है और आज के दिन का अन्तर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में एक खास स्थान है.

क्रिकेट इतिहास का पहला एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मैच 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. इन दिनों भले ही एकदिवसीय मुकाबला 50-50 ओवर का होता है, लेकिन यह पहला एकदिवसीय मैच 40-40 ओवर का खेला गया था. इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने जीता और 82 रन बनाने वाले इंग्लैंड के जॉन एडरिच ने वनडे इतिहास में पहला मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया.

इतिहास के पहले एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर रहे बिल लॉरी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. जॉफरी बॉयकॉट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के पहले वन-डे मैच की पहली गेंद खेली. इसके साथ ही उन्होंने एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. जॉफरी बॉयकॉट पहले वन-डे मैच में सबसे पहले आउट होने वाले बल्लेबाज भी बन गए.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुए इस पहले वनडे मैच में 39.4 ओवर में 190 रन बनाकर इंग्लैंड की पूरी टीम आउट हो गई. इंग्लैंड की ओर से जॉन एडरिच ने सबसे ज्यादा 82 रन बनाए. 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट खोकर 34.6 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले एडरिच को वनडे इतिहास का पहला मैन ऑफ द मैच चुना गया. इस मैच में अंपायरिंग कर रहे टॉम ब्रूक्स और लू रोवेन भी इतिहास के पहले वनडे के अंपायर बन गए.