logo-image

Final report : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया, सीरीज में 2-0 से आगे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से करारी मात दे दी है. तीन मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 से आगे हो गया है.

Updated on: 13 Oct 2019, 03:21 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से करारी मात दे दी है. तीन मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 से आगे हो गया है. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जा रहा है, लिहाजा भारत के अब 200 अंक हो गए हैं, पहले ही मैच से भारत इसमें टॉप पर था, अब उसकी बढ़त और बढ़ गई है. 

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तानी कप्‍तान सरफराज अहमद की कप्‍तानी पर लटकी तलवार, जानें कौन हटाना चाहता है

जहां तक दूसरे टेस्‍ट की बात है तो भारत ने पहली पारी में 601 रन बनाए थे, जिसमें कप्‍तान विराट कोहली के 254 रन नाबाद भी शामिल हैं. इसके बाद रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 275 रनों पर ही सिमट गई. इसके बाद भारतीय कप्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका को फालोआन दिया. इसके बाद दोबारा बल्‍लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी भी 189 रनों पर ही खत्‍म हो गई. इस तरह भारत ने यह मैच पारी और 137 रन से हरा दिया.

यह भी पढ़ें ः superman Saha : इन कैच को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग, देखें VIDEO

चौथे दिन रविवार को मेहमान टीम फॉलोऑन के लिए उतरी और 189 रनों पर ऑलआउट हो गई. उसकी ओर से दूसरी पारी में डीन एल्गर ने सबसे अधिक 48 रन बनाए जबकि तेंदा बावुमा ने 38 तथा वेर्नान फिलेंडर ने 37 रनों की पारी खेली. भारत के लिए रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन को दो सफलता मिली. इसके साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. उसने विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 203 रनों से जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी ने 12 साल बाद छोड़ा इंग्‍लैंड का साथ, कही यह बड़ी बात

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को दूसरे सत्र में कुल तीन विकेट गंवाए. विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को पांच रन के निजी स्कोर पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया. छठे विकेटे के लिए उप-कप्तान टेम्बा बावुमा और सेनुरान मुथुसामी के बीच 46 रनों की साझेदारी हुई. बावुमा (38) के आउट करके इस साझेदारी को जडेजा ने तोड़ा. मुथुसामी भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और नौ के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का शिकार हुए. वार्नोन फिलेंडर 29 और केशव महाराज 17 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं.

यह भी पढ़ें ः पहली बार फालोआन खेल रही है दक्षिण अफ्रीका, विराट कोहली यह कमाल करने वाले पहले कप्‍तान

इससे पहले भारत ने मेहमान टीम को फॉलोऑन देने का फैसला किया. कप्तान विराट कोहली के इस फैसले को भारतीय गेंदबाजों ने सही साबित किया और शनिवार को मेजबान टीम को दमदार शुरुआत दिलाई. सलामी बल्लेबाज एडिन मार्कराम बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए और 21 रन के कुल योग पर थेयुनिस डे ब्रयून (8) के रूप में दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा. मार्कराम को ईशांत शर्मा और डे ब्रयून को उमेश यादव ने पवेलियन की राह दिखाई.

यह भी पढ़ें ः भारतीय टीम को छकाने वाले बल्‍लेबाज ने बताई टीम की रणनीति, जानें क्‍या है

कप्तान फाफ डु प्लेसिस और डीन एल्गर के बीच तीसरे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई. डु प्लेसिस (5) को आउट करके रविचंद्रन अश्विन ने इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने एल्गर को 48 के निजी स्कोर पर आउट करके मेहमान टीम को चौथा झटका दिया.

(इनपुट आईएएनएस)