logo-image

फीबा एशिया कप : सऊदी अरब ने फिलीस्तीन को हराया, भारत फाइनल में पहुंचा

फीबा एशिया कप : सऊदी अरब ने फिलीस्तीन को हराया, भारत फाइनल में पहुंचा

Updated on: 23 Aug 2021, 08:30 AM

जेद्दा:

सऊदी अरब ने रविवार को फीबा एशिया कप क्वालीफाइंग टूर्नामेंट ग्रुप-एच में फिलिस्तीन को 96-72 से हरा दिया। इससे भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई क्योंकि इस साऊदी टीम की जीत ने भारत को जुलाई 2022 में जकार्ता में निर्धारित फाइनल के लिए क्वालीफाई करा दिया।

भारत, जिसे शुक्रवार को अपने पहले मैच में सउदी से 80-61 से हार का सामना करना पड़ा, ने शनिवार को एक थ्रिलर में फिलिस्तीन को 79-77 से हराया था और फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए मेजबानों को फिलिस्तीन को हराने या भारी अंतर से हारने की जरूरत थी।

सउदी ने रविवार का मैच आराम से जीता और दो जीत के साथ टॉप पर जबकि भारत तीन टीमों के समूह में एक जीत और एक हार के साथ दूसरे स्थान पर रहा। फिलिस्तीन अपने दोनों मैच हार गया और इस तरह तीसरे स्थान पर रहा।

भारत और सऊदी अरब ने इस प्रकार फीबा एशिया कप फाइनल के लिए क्वालीफाई किया और 13 टीमों में शामिल हो गए। ये टीमें - मेजबान इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, चीन, ईरान, जापान, जॉर्डन, कजाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, लेबनान, न्यूजीलैंड, फिलीपींस और सीरिया हैं। टूर्नामेंट में कुल 16 टीमों को हिस्सा लेना है। 16वीं टीम का फैसला चीनी ताइपे और गुआम के बीच दो मैचों की सीरीज के जरिए होगा।

भारत ग्रुप-डी के क्वालीफायर के पहले दौर में लेबनान और बहरीन के बाद तीसरे स्थान पर रहा था और दूसरे क्वालीफाइंग चरण में जगह बनाई थी।

भारत ने 1976 और 1996 के अलावा हर एशिया कप संस्करण के लिए क्वालीफाई किया है। 1975 में चौथा स्थान इस प्रतियोगिता में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.