logo-image

महज 19 दिन का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम में भारतीय दिग्गज की जगह ले रहा ये पाकिस्तानी खिलाड़ी

फवाद अहमद विदेशी लीगों में खेलते रहे हैं और मौजूदा समय में पाकिस्तान में ही हैं. ऐसे में उनके जुड़ने से ऑस्ट्रेलियाई टीम को फायदा मिल सकता है. इसके अलावा वो नेट्स में...

Updated on: 01 Mar 2022, 05:42 PM

highlights

  • पाकिस्तान दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम से जुड़ेंगे फवाह अहमद
  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने नियुक्त किया स्पिन बॉलिंग कसंल्टेंट
  • महज 19 दिनों का रहा है इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (Australian Cricket Team) पाकिस्तान दौरे (Australia Tour of Pakistan) पर पहुंच चुकी है. पैट कमिंस (Pat Cummins) की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 24 साल बाद पाकिस्तान का दौरा कर रही है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इस दौरे पर 3 टेस्ट, 3 वनडे और एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी. लेकिन सबसे बड़ी खबर ये है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान की धरती पर नाथन ल्योन (Nathan Lyon) जैसे धाकड़ स्पिनर को स्पिन गेंदबाजी का गुर सिखाने के लिए ऐसे पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी को अपनी टीम के साथ जोड़ा है, जिसका खुद का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर महज 19 दिन का ही रहा है. जी हां, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने स्पिन गेंदबाजी कंसल्टेंट के तौर पर पाकिस्तान में जन्मे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फवाद अहमद (Fawad Ahmed) को जोड़ा है. वो भारतीय स्पिन दिग्गज श्रीधरन श्रीराम की जगह लेंगे. 

श्रीधरन श्रीराम की अस्थाई जगह लेंगे फवाद आलम

फवाद अहमद (Fawad Ahmed) को स्पिन गेंदबाजी कंसल्टेंट के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इसलिए जोड़ा है, क्योंकि वो पाकिस्तान में ही हैं. उन्हें पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) की लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalandars) टीम ने अपने साथ जोड़ा था. ये अलग बात है कि उन्हें सिर्फ एक ही मैच खेलने का मौका मिला था. हालांकि उनकी टीम लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalandars) पीएसएल 2022 (PSL 2022) का खिताब जीतने में सफल रही थी. उन्हें अब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सिर्फ पाकिस्तान के दौर के लिए अपनी टीम का स्पिन गेंदबाजी कंसल्टेंट (Spin Bowling Consultant) के लिए अपनी टीम से जोड़ा है. फवाह अहमद (Fawad Ahmed) लेग ब्रेक बॉलर हैं. चूंकि श्रीधरन श्रीराम (Sridharan SriRam) के साथ वीजा की समस्या थी, ऐसे में फवाद अहमद को वहीं टीम से जुड़ने के लिए बोल दिया गया है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्पिन सलाहकार के रूप में शामिल होंगे फवाद अहमद

महज 19 दिनों का रहा है फवाद का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

फवाद अहमद पाकिस्तान में जन्में, लेकिन बाद में ऑस्ट्रेलिया शिफ्ट हो गए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 29 अगस्त 2013 से लेकर 16 सितंबर 2013 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 5 इंटरनेशनल मैच खेले. इन 5 मैचों में 2 टी-20 मैच थे, तो तीन वनडे मैच. लेग स्पिनर फवाद के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) में 3-3 विकेट यानी कुल 6 ही विकेट दर्ज हैं. लेकिन अब फवाद अहमद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज नाथन ल्योन को स्पिन गेंदबाजी के गुर सिखाएंगे, जिन्होंने अबतक 136 इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में 445 विकेट हासिल किये हैं. और वो ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं. यही नहीं, वो ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तीसरे और शेन वॉर्न के बाद दूसरे सबसे सफल स्पिनर हैं. हालांकि फवाद अहमद विदेशी लीगों में खेलते रहे हैं और मौजूदा समय में पाकिस्तान में ही हैं. ऐसे में उनके जुड़ने से ऑस्ट्रेलियाई टीम को फायदा मिल सकता है. इसके अलावा वो नेट्स में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को प्रैक्टिस भी अच्छी तरह से करा सकेंगे.

पाकिस्तान में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं फवाद

फवाद अहमद पाकिस्तान में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं. वो साल 2010 में बतौर शरणार्थी (Asylum Seeker) ऑस्ट्रेलिया पहुंचे थे. इसके बाद उन्होंने फिर से अपना क्रिकेट करियर शुरू किया. उन्हें दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन डेमियन मार्टिन शेन वॉर्न के बाद सबसे बेहतरीन ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स में से एक माना था.