logo-image

1990 विश्व कप सेमीफाइनल में घरेलू टीम पाकिस्तान के खिलाफ खेलना आसान नहीं था : रीड

1990 विश्व कप सेमीफाइनल में घरेलू टीम पाकिस्तान के खिलाफ खेलना आसान नहीं था : रीड

Updated on: 26 Dec 2022, 11:00 PM

बेंगलुरु:

विश्व कप के एक महत्वपूर्ण मैच लाहौर में घरेलू टीम पाकिस्तान के खिलाफ खेलना एक बहुत ही कठिन काम था। भारतीय हॉकी टीम के वर्तमान मुख्य कोच को 1990 के सीजन में कांस्य पदक जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य के रूप में यह कठिन काम करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में मेजबान पाकिस्तान के खिलाफ खेला और 1-2 से हार गया। मेजबान टीम फाइनल में पहुंच गई, जिसमें वह लाहौर के नेशनल हॉकी स्टेडियम में नीदरलैंड से 3-1 से हार गई थी।

एफआईएच ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला में कुछ ही हफ्ते में होने वाला है। हॉकी इंडिया की पसंदीदा विश्व कप मेमोरी सीरीज का समापन हुआ, जब ग्राहम रीड ने लाहौर में आयोजित 1990 हॉकी विश्व कप में अपने अनुभव के बारे में खुलकर बात की, जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया था। 1986 में स्वर्ण जीतने के बाद, उन्होंने कांस्य पदक जीतने के लिए पश्चिम जर्मनी को हराया।

ऑस्ट्रेलिया ने अर्जेंटीना, फ्रांस, सोवियत संघ, भारत और यहां तक कि नीदरलैंड्स पर जीत के साथ अपने पूल में शीर्ष स्थान हासिल किया था, जिन्होंने 1990 में एक विश्व कप फाइनल में मेजबान पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट जीता था।

रीड ने याद किया, लाहौर में खेलना वास्तव में विशेष था। हॉकी स्टेडियम अविश्वसनीय था। यह काफी हद तक भुवनेश्वर जैसा था। मुझे याद है (उस विश्व कप की) जब हमने कांस्य पदक के लिए मैच खेला था। पश्चिम जर्मनी के खिलाफ मैच और पाकिस्तान ने नीदरलैंड के खिलाफ फाइनल खेला। स्टेडियम पूरी तरह से भरा हुआ था। प्रशंसक हॉकी को लेकर दीवाने थे।

हॉकी इंडिया द्वारा रीड के हवाले से कहा गया, सेमीफाइनल देखने के लिए लोग दीवारों और छतों पर चढ़े हुए थे। हमने पाकिस्तान के खिलाफ खेला और उन्होंने मैच के पहले 4-5 मिनट में गोल किया। घरेलू टीम के खिलाफ खेलना काफी कठिन काम था। जब भी शाहबाज (अहमद) को गेंद मिलती तो दर्शक चिल्लाने लगते थे। एक विदेशी टीम के रूप में उस माहौल में खेलना, यह काफी अद्भुत अनुभव था।

उन्होंने 2010 से कोच के रूप में इस मेगा आयोजन का एक हिस्सा होने के कारण, टूर्नामेंट में दबाव को संभालने की बात की है।

रीड ने बताया कि कैसे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1990 विश्व कप के लिए मेजबान टीम की अपेक्षा के साथ तैयारी की, इस जनवरी में राउरकेला और भुवनेश्वर में होने वाले माहौल के समानांतर चित्रण किया, जहां मैचों के टिकट पहले 24 घंटों के भीतर बिक गए।

रीड के लिए एक और अच्छी याद 1990 में उस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के दौरान भारतीय महान जगबीर सिंह के खिलाफ खेलना और भारत के खिलाफ गोल करना था।

उन्होंने बताया, मुझे भारत के खिलाफ खेलना और जगबीर के खिलाफ मैच खेलना याद है। जब हमने शुरूआत में गोल किया, तो मुझे याद है कि मैंने उन्हें बधाई दी थी। हमने एक अच्छा तालमेल साझा किया। मैं उस मैच में एक गोल करने के लिए आगे आया था और यह मेरे लिए एक खास पल था, क्योंकि गोल करना जब आप उन दिनों इनसाइड फॉरवर्ड के रूप में खेल रहे थे, आज की तरह शानदार नहीं थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.