logo-image

आस्ट्रेलिया के इस धाकड़ गेंदबाज ने क्रिकेट से लिया संन्‍यास, जानें उनका नाम और काम

आस्ट्रेलिया के अनुभवी तेज गेंदबाज पीटर सिडल (Fast Bowler Peter Siddle) ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास (Peter Siddle retired) लेने की घोषणा की.

Updated on: 29 Dec 2019, 10:41 AM

Melbourne:

आस्ट्रेलिया के अनुभवी तेज गेंदबाज पीटर सिडल (Fast Bowler Peter Siddle) ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास (Peter Siddle retired) लेने की घोषणा की. आस्ट्रेलिया की ओर से 67 टेस्ट खेलने वाले 35 साल के सिडल को मेलबर्न में दूसरे टेस्ट (Australia Melbourne Test) के लिए टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें न्यूजीलैंड (Australia vs New Zealand) के खिलाफ अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली, जिसके बाद उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया. वह हालांकि घरेलू क्रिकेट में खेलते रहेंगे. सिडल ने कहा, आस्ट्रेलिया की ओर से खेल पाना, मैदान पर उतरना, बैगी ग्रीन पहनना- मैंने पंटर (रिकी पोंटिंग) (Ricky Ponting), स्टीव वा (Steve Wang) जैसे खिलाड़ियों को इसे पहनते हुए और आस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करते हुए देखा है.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के संन्‍यास पर सौरव गांगुली की दो टूक, कह दी बड़ी बात

उन्होंने कहा, मैं जब भी मैदान पर उतरा तो यह शानदार अनुभव था, मुझे नहीं लगता कि मैं किसी विशेष लम्हे को चुन सकता हूं. अंत में, खेल पाना बेहतरीन रहा, मैं जितना खेल पाया उतना खेलना सचमुच में विशेष है. इस साल इंग्लैंड में आस्ट्रेलिया के पास एशेज ट्राफी बरकरार रखने में अहम भूमिका निभाने वाले सिडल ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर आस्ट्रेलिया के ड्रेसिंग रूम में जाकर टीम के अपने साथियों को निजी तौर पर संन्यास की जानकारी दी. सिडल ने 67 टेस्ट के अपने करियर में 221 विकेट चटकाए. उन्होंने इस दौरान पारी में आठ बार पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए. वह आस्ट्रेलिया के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजों की सूची में 13वें स्थान पर हैं. उन्होंने 2010 में ब्रिसबेन में इंग्लैंड के खिलाफ अपने 26वें जन्मदिन पर हैट्रिक ली. उन्होंने आस्ट्रेलिया की ओर से 20 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और दो टी20 मैच भी खेले.