logo-image

टीम चयन में कप्तान और कोच का होना बेहद जरूरी : शास्त्री

टीम चयन में कप्तान और कोच का होना बेहद जरूरी : शास्त्री

Updated on: 30 Dec 2021, 03:55 PM

मुंबई:

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि भविष्य में टीम चयन में कप्तान और कोच की भूमिका होनी चाहिए। भारतीय क्रिकेट में कप्तान द्विपक्षीय सीरीज या आईसीसी टूर्नामेंट से पहले इनपुट देने के लिए चयन समिति हिस्सा होता है, लेकिन अंतिम टीम चुनने का निर्णय पांच सदस्यीय चयन पैनल के पास है।

दूसरी ओर, मुख्य कोच का चयन के मामलों में कोई दायित्व नहीं होता। यह ऑस्ट्रेलिया में चयन प्रणाली के बिल्कुल विपरीत है, जहां मुख्य कोचों को टीम का चयन करने के लिए कहा जाता है। वहीं, इंग्लैंड में भी मुख्य कोच चयनकर्ता होता है।

शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स के शो बोल्ड एंड ब्रेव पर कहा, मुझे लगता है कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि टीम चयन में कप्तान और कोच की बात होनी चाहिए। दोनों को आधिकारिक तौर पर अपनी बात रखनी चाहिए। खासकर अगर कोच मेरे जैसा अनुभवी हो या फिर राहुल द्रविड़ जैसा हो।

भारत के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेलने और घरेलू क्रिकेट में मुंबई की कप्तानी करने वाले शास्त्री का मानना है कि कप्तान को व्यक्तिगत रूप से चयन बैठक में होना चाहिए, फोन पर या बाहर नहीं। ताकि उन्हें चयनकर्ताओं की मानसिकता देखने को मिले।

शास्त्री ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2017 की सफेद गेंद की श्रृंखला से भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में कार्य भार संभाला था। उनके नेतृत्व में, भारत ने इंग्लैंड में 2-1 से आगे बढ़ने के अलावा ऑस्ट्रेलिया में दो बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती। सफेद गेंद के मैचों में भारत ने कई द्विपक्षीय सीरीज में जीत दर्ज की, लेकिन आईसीसी ट्रॉफी को जीतने में असफल रहे।

यूएई में टी20 विश्व कप 2021 के सुपर 12 के पहले राउंड में भारत के बाहर होने के बाद, शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो गया। शास्त्री ने 2014 से 2016 तक टीम निदेशक के रूप में भी काम किया था। भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ वर्तमान में टीम के मुख्य कोच हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.