logo-image

Eoin Morgan: आयरलैंड से खेलते हुए इंग्लैंड की टीम में ऐसे मिली मोर्गन को जगह, बना दिया विश्व विजेता

इंग्लैंड (England) के वनडे और टी20 कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

Updated on: 28 Jun 2022, 07:58 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) इस वक्त इंग्लैंड (England) दौरे पर है, जहां टीम को एक रिशेड्यूल टेस्ट मुकाबला, तीन मैचों की टी20 सीरीज और तीन ही मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. टेस्ट मुकाबला 1-5 जुलाई तक खेला जाएगा. इसके बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज खेलेगी. सीमित ओवरों की सीरीज शुरू होने से पहले ही इंग्लैंड (England) के वनडे और टी20 कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. इयोन मोर्गन ने आज अपने 16 साल के क्रिकेट करियर पर विराम लगाया है. 

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) लगातार खराब फ़ॉर्म और चोट से जूझ रहे थे. उम्मीद जताई जा रही थी कि इयोन मोर्गन जल्द ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. आज उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया है. इयोन मोर्गन इंग्लैंड की टीम सबसे सफल कप्तान थे. इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) की ही कप्तानी में इंग्लैंड की टीम विश्व विजेता बनी. 

इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान माने जाने वाले इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) का जन्म डबलिन में हुआ था. इयोन मोर्गन ने वनडे क्रिकेट की शुरूआत साल 2006 में आयरलैंड (Ireland) की टीम से खेलते हुए की थी. इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) आयरलैंड की टीम से 22 वनडे मुकाबले खेले, इसके बाद मोर्गन को इंग्लैंड की टीम में जगह मिली. साल 2019 में इयोन मोर्गन ने इंग्लैंड को अपनी कप्तानी में विश्व विजेता बनाया. 

बतौर कप्तान वनडे में ऐसा है इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) का सफर

बतौर कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के वनडे क्रिकेट की बात करें तो मोर्गन ने 126 मुकाबलों में इंग्लैंड की कमान संभाली. बतौर कप्तान मोर्गन 76 मुकाबलों में इंग्लैंड (England) की टीम को जीत दिलाने में सफल हुए. वहीं मोर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम को 40 मुकाबलों में हार का सामना भी करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें: IPL में गदर मचाने वाले बटलर (Jos Buttler) बनेंगे T20-वन डे के कप्तान! जानें किसने कही ये बात

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) वनडे में कप्तानी करते हुए 96 की स्ट्राइक रेट से 4403 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 9 शतक और 29 अर्धशतक निकला. बतौर कप्तान वनडे (ODI) में म़ोर्गन के बल्ले से 147 छक्के और 382 चौके भी निकले हैं. बतौर कप्तान मोर्गन के बल्ले से वनडे में सर्वाधिक 148 रन निकला है. इसके साथ ही इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) साल 2019 में अपनी ही कप्तानी में इंग्लैंड के विश्व विजेता बनाया है. 

वहीं, इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने इंग्लैंड की टीम से 248 वनडे मुकाबलों की 230 पारियों में 7701 रन बनाया है. वनडे में इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के बल्ले से 47 अर्धशतक और 14 शतक निकला है.