logo-image

ENGvPAK : पहले ही टेस्‍ट में चौथे दिन हारने के बाद क्‍या बोले पाकिस्‍तानी कप्‍तान अजहर अली

वेस्‍टइंडीज को तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 2-1 से हराने के बाद इंग्‍लैंड ने अपना विजयी अभियान जारी रखा है. इस बार उसने पाकिस्‍तान को मैच के चौथे ही दिन करारी मात दी है.

Updated on: 09 Aug 2020, 12:53 PM

New Delhi:

England Vs Pakistan : वेस्‍टइंडीज को तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 2-1 से हराने के बाद इंग्‍लैंड ने अपना विजयी अभियान जारी रखा है. इस बार उसने पाकिस्‍तान को मैच के चौथे ही दिन करारी मात दी है. इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रेफर्ड (Manchester Old Trafford Ground) मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को पाकिस्तान को तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. इंग्लैंड ने पाकिस्तान से मिले 277 रनों के लक्ष्य को सात विकेट खोकर हासिल कर लिया. इंग्लैंड ने इस लक्ष्य के आगे एक समय 167 रन तक अपने पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद जोस बटलर (Jose Butler) और क्रिस वोक्स (Chris Vokes) ने छठे विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी करके टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचा दिया. बटलर ने 101 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 75 और वोक्स ने 120 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 84 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान जो रूट ने 42, डॉमिनीक सिब्ले ने 36, रोरी बर्न्‍स ने 10, बेन स्टोक्स ने नौ, ओली पोप ने सात और स्टुअर्ट ब्रॉड ने सात रन बनाए. पाकिस्तान की ओर से याशिर शाह को चार जबकि शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद अब्बास और नसीम शाह को अब तक एक-एक विकेट मिला.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020: तीन टीमों को कम करने होंगे अपने खिलाड़ी, जानिए कौन सी टीमों पर संकट

पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली ने तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड की जीत का श्रेय जोस बटलर और क्रिस वोक्स की साझेदारी को देते हुए कहा कि उनकी टीम मौकों को भुनाने में नाकाम रही. उन्होंने कहा कि ओल्ड ट्रैफर्ड में चौथे दिन पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड की ओर से पेश की गई चुनौती का मुकाबला करने में विफल रही, जिससे उन्हें तीन विकेट की हार का सामना करना पड़ा. कप्‍तान अजहर अली ने मैच के बाद कहा कि यह शानदार टेस्ट मैच था, लेकिन हारने वाली टीम होना निराशाजनक है. हमारे पास इंग्लैंड को ऑलआउट करने का मौका था, हमने रन आउट के कई मौकों को गंवा दिए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के अब 40 दिन बाकी, अब तक बिना स्‍पॉन्‍सर आईपीएल 13

कप्‍तान ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में यह किसी अपराध की तरह है. मैच जीतने के लिए यह स्कोर काफी था. मैच के चौथे दिन शनिवार को जीत के लिए 277 रन का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम एक समय 117 रन पर पांच विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही थी. इसके बाद बटलर (75) और वोक्स (नाबाद 84) ने छठे विकेट लिए 139 रन की साझेदारी कर के इंग्लैंड को तीन विकेट से जीत दिला दी. अजहर ने कहा कि उन्होंने दबदबा बना लिया और पिच से भी कोई मदद नहीं मिल रही थी. उन्होंने रुख बदल दिया और हम उनकी चुनौती का जवाब नहीं दे सके.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह के एक्‍शन पर फिर उठे सवाल, शोएब अख्‍तर ने कही बड़ी बात

उधर वेस्‍टइंडीज को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराने के बाद अब पाकिस्‍तान को पहले ही मैच में चारोखाने चित्‍त करने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा कि उन्हें पता था कि 277 के लक्ष्य का पीछा करने के लिए एक विशेष पारी या साझेदारी की जरूरत होगी. जोए रूट ने कहा कि खिलाड़ियों पर इससे अधिक गर्व नहीं किया जा सकता. शानदार साझेदारी (वोक्स और बटलर के बीच) और उससे से शानदार उनका तरीका था. हमें पता था कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ विशेष करना होगा. पिछली गर्मियों के बाद हालांकि हम ऐसी स्थिति में विश्वास करना नहीं छोड़ते. यही हमारी वास्तविक विशेषता है.

यह भी पढ़ें ः WTC Points Table : इंग्‍लैंड की जीत और पाकिस्‍तान की हार से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में उलटफेर

मैन ऑफ द मैच क्रिस वोक्स ने कहा कि पिच की स्थिति को देखते हुए उनके और बटलर के पास आक्रामक बल्लेबाजी के अलावा और कोई रास्ता नहीं था. उन्होंन कहा, ओली पोप के आउट होने के बाद हमें पात था कि पिच कैसी होगी. इससे हमें अक्रामक खेलने को लेकर मन बनाने में आसानी हुई, हम उन्हें दबाव में लाना चाहते थे. वोक्स ने मैच में चार विकेट भी झटके थे.

(एजेंसी इनपुट)