logo-image

Ashes 2023: इंग्लैंड की जीत के साथ हेडिंग्ले टेस्ट में बने कई बड़े रिकॉर्ड, बेन स्टोक्स के नाम नया कीर्तिमान

AUS vs ENG Record: हेडिंग्ले टेस्ट में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया. इंग्लैंड की जीत के हीरो हैरी ब्रूक रहे. वहीं, इस मैच में कई बड़े रिकार्ड बने.

Updated on: 09 Jul 2023, 11:47 PM

नई दिल्ली:

AUS vs ENG Stats : एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट में मेजबान टीम इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया. ऑस्ट्रेलियाई टीम 5 टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज में 2-1 से आगे है. वहीं, इस सीरीज में रिकॉर्ड्स की झड़ी. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गे तीसरे टेस्ट में 18 छक्के लगे. यह एशेज इतिहास में पांचवी बार ऐसा हुआ है जब एक मैच में 18 या उससे ज्यादा छक्के लगे हो. एशेज के मैच में सबसे ज्यादा छक्के साल 2013-14 में लगे थे. एडिलेड में खेले गे इस मैच में दोनों टीनों ने कुल 21 छक्के लगाए थे. इसके अलावा इसी साल पर्थ में दोनों टीमों ने 19 छक्के जड़े थे. 

हेडिंग्ले टेस्ट में बने कई बड़े रिकार्ड

इसके अलावा बेन स्टोक्स टेस्ट इतिहास के तीसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिसके पहले 17 टेस्ट मैचों में सभी मैचों के रिजल्ट आए हो. बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने 12 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 5 में हार झेलनी पड़ी है. वहीं यह हेडिंग्ले के मैदान पर इंग्लैंड की लगातार 5वीं टेस्ट जीत है. इंग्लैंड टीम साल 2018 के बाद से लगातार इस मैदान पर जीतती आ रही है. इसके अलावा साथ ही बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने 5वीं बार टेस्ट मैचों में 250 रनों से अधिक का लक्ष्य को हासिल किया, जो कप्तान के तौर पर सर्वाधिक है. 

यह भी पढ़ें : IND vs WI : भारत के बाहर नहीं चलता शुभमन गिल का बल्ला, रोहित को मिलेगा दूसरा ओपनिंग पार्टनर?

हेडिंग्ले में 6ठीं बार किसी टीम ने टेस्ट मैचों में 250 के आंकड़ें को चेज किया है. बता दें कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टीमों ने सबसे ज्यादा बार 250 या उससे अधिक रन चेज किए हैं. वहीं इंग्लैंड के स्टार युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक टेस्ट मैचों में सबसे कम गेंदों पर हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. हैरी ब्रूक ने टेस्ट फॉर्मेट में 1058 गेंदों पर हजार रनों के आंकड़े को पार किया. वहीं, पारी के आधार पर देखें तो हैरी ब्रूक ने 17 पारियों में यह कारनामा किया है. जबकि इंग्लैंड के लिए सबसे कम पारियों में टेस्ट मैचों में हजार रन बनाने का रिकार्ड हरबर्ट सुटक्लिफे के नाम दर्ज है. इस खिलाड़ी ने महज 12 पारियों में हजार रनों का आंकड़ा पार कर लिया था.