logo-image
Live

INDvsENG 1st Test: पहले दिन का खेल खत्म, रुट का शतक, इंग्लैंड 263/3

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया है.

Updated on: 05 Feb 2021, 05:03 PM

नई दिल्‍ली :

Ind vs Eng 1st Test Match Day 1 Stumps :  इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुआ. पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया है.चेन्नई टेस्ट का पहले दिन का खेल हो गया है और इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 263 रन बना लिए कप्तान रुट 128 रन बनाकर नाबाद थे. जबकि बुमराह ने आखिरी विकेट लिया. सिबली 87 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट अपने नाम किए जबकि आर अश्विन को एक विकेट ही हासिल हुआ.

calenderIcon 17:00 (IST)
shareIcon

चेन्नई टेस्ट का पहले दिन का खेल हो गया है और इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 263 रन बना लिए कप्तान रुट 128 रन बनाकर नाबाद थे. जबकि बुमराह ने आखिरी विकेट लिया. सिबली 87 रन बनाकर आउट हुए.


 


calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

जो रुट ने लगाया अपने 100वें मैच में शतक 


 


calenderIcon 15:54 (IST)
shareIcon

सिबली ने भी दूसरा टेस्ट खेल रहे नदीम पर अटैक किया और चौका लगाया 


calenderIcon 15:49 (IST)
shareIcon

जो रुट की ने नदीम को एक और चौका लगाया और शतक के करीब पहुंचे


 


calenderIcon 15:42 (IST)
shareIcon

जो रुट ने वॉशिंगटन सुंदर ने चौका लगाया और 94 पर पहुंचे


 


calenderIcon 15:40 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम के लिए तीसरा सेशन भी काफी खराब गया और ओवर थ्रो कगे चलते इंग्लैंड  को चौका  मिला और स्कोर आगे बढ़ा. भारतीय टीम अभी तक 11 नो बॉल फेंक चुकी हैं


 


calenderIcon 15:30 (IST)
shareIcon

नदीप पर एक बार फिर जो रुट नुे अटैक किया और चौका अपनी झोली में डाला. इंग्लैंड टीम ने खुद को मजबूत कर लिया है क्योंकि उनके दो विकेट गिरे हैं और स्कोर 185 का हो गया है.


 


calenderIcon 15:18 (IST)
shareIcon

सुंदर को विराट कोहली ने उतरा और इंग्लिश कप्तान जो रुट ने सुंदर को पहली गेंद पर चौका लगाकर स्वागत किया.


 


calenderIcon 15:07 (IST)
shareIcon

जो रुट के बाद डोमिनिक सिबली ने अपने हाथ खोले और अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे नदीम पर अटैक करते हुए चौका लगाया 


 


 


calenderIcon 15:02 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड के कप्तान ने जसप्रीत बुमराह ने शानदार चौका लगाकर सिबली के साथ अपनी 100 रनों की पार्टनशिप भी पूरी की


 


.


calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

सिबली ने शाहबाज नदीम पर अटैक करते हुए एक चौका लगाया  और 59 रनों पर पहुंचे


 


calenderIcon 14:43 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने अपने 100वें टेस्ट मैच में 110 गेंदों पर 51 रन बनाए 


 


calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

चायकाल के समय सिब्ले 186 गेंदों पर सात चौके जबकि रूट 100 गेंदों पर पांच चौके लगाकर नाबाद लौटे. दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए अब तक 77 रनों की अविजित साझेइदारी हो चुकी है. इंग्लैंड ने पहले दिन के दूसरे सत्र में 30 ओवर में बिना कोई विकेट खोकर 73 रन बनाए.

calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

लंच के बाद रूट ने चार रन से और सिब्ले ने अपनी पारी को 26 रन से आगे बढ़ाया. दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए इंग्लैंड को स्थिरता प्रदान की. इस बीच, सिब्ले ने अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक लगाया.

calenderIcon 14:24 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच के पहले दिन चायकाल तक अपनी पहली पारी में दो विकेट पर 140 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड ने लंच खत्म होने के समय 67 रन पर लगातार अपने दो विकेट गंवा दिए थे और ऐसा लग रहा था कि मेहमान टीम अब लड़खड़ा गई है. लेकिन लंच के बाद डोमिनिक सिब्ले (नाबाद 53) और अपने करियर का 10वां टेस्ट मैच खेल रहे कप्तान जोए रूट (नाबाद 45) ने विकेट पर टिक कर खेलते हुए चायकाल तक इंग्लैंड को और कोई झटका नहीं लगने दिया.

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्‍ट के पहले दिन अब तक इंग्‍लैंड ने 100 रन पूरे कर लिए हैं, इस बीच इंग्‍लैंड अपने दो विकेट खो चुका है. इस कप्‍तान जोए रूट और सिबली क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्‍विन और जसप्रीत बुमराह ने एक एक विकेट अपने नाम किया. जसप्रीत बुमराह का ये अपने घर में पहला टेस्‍ट है और पहले ही टेस्‍ट के पहले ही सेशन में उन्‍होंने पहला विकेट ले लिया. जसप्रीत बुमराह ने डेनिएल लॉरेंस को आउट कर पहला विकेट अपने नाम किया. 


calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon
calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

दूसरा सेशन शुरू, जो रूट और सिबली क्रीज पर, स्‍कोर 68/2

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

रोरी बर्न्‍स का स्थान लेने आए डेनिएल लॉरेंस (0) को जसप्रीत बुमराह ने अधिक देर नहीं टिकने दिया. सिर्फ पांच गेंदों का सामना कर लॉरेंस पगबाधा आउट हुए. अपना कुल 18वां और भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे बुमराह ने लॉरेंस के रूप में घर में पहला शिकार किया. अब सिब्ले का साथ देने खुद कप्तान जो रूट आए जो अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. रूट लंच तक चार और सिब्ले 26 रनों पर नाबाद थे. सिब्ले ने 96 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए हैं.

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में लंच टाइम तक टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए दो विकेट पर 67 रन बना लिए हैं. इंग्लिश ओपनरों- रोरी बर्न्‍स और डोमिनिक सिब्ले ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. ऐसा लग रहा था कि बल्लेबाजों को मदद कर रही पिच पर दोनों बिना किसी नुकसान के पहला सेशन निकाल देंगे लेकिन लंच से कुछ ही समय पहले रविचंद्रन अश्विन ने बर्न्‍स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. रोरी बर्न्‍स 33 के निजी योग पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत द्वारा लपके गए. 60 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाने वाले बर्न्‍स ने सिब्ले के साथ 63 रनों की साझेदारी की.


calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट का पहले दिन पहले सेशल का खेल खत्‍म हो गया है.   इंग्‍लैंड ने अब तक 67 रन बना लिए हैं, वहीं इंग्‍लैंड ने अपने दो विकेट गवां दिए हैं. इस वक्‍त सिबले और कप्‍तान जोए रूट अभी भी क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की ओर से एक विकेट अश्विन ने लिया, वहीं दूसरा विकेट जसप्रीत बुमराह ने अपने नाम किया. 

calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड ने अपना दूसरा विकेट खो दिया है.  जबकि टीम का स्‍कोर अभी 63 रन ही हुआ है. जसप्रीत बुमराह ने भारत में पहला विकेट अपने नाम किया है. इससे पहले कभी भी बुमराह घर में नहीं खेले थे, ये भारत में उनका पहला विकेट है. 

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड को दूसरा झटका, बुमराह ने चटकाया विकेट, स्‍कोर 63/2

calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड का पहला विकेट गिरा, रोरी बर्न्‍स आउट, स्‍कोर 63/1

calenderIcon 11:09 (IST)
shareIcon

जसप्रीत बुमराह की बात की जाए तो उन्होंने पांच जनवरी 2018 को न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था. बीते महीने वह भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का हिस्सा थे. वह सिडनी टेस्ट में खेले थे लेकिन चोट के कारण ब्रिस्बेन टेस्ट में नहीं खेल सके थे. जसप्रीत बुमराह ने 17 टेस्ट मैच मैचों में अब तक 21.59 के औसत से कुल 79 विकेट लिए हैं. वह पांच मौकों पर पारी में पांच विकेट ले चुके हैं और एक पारी में 6-27 उनका अब तक का सर्वश्रेष्ट बॉलिंग एनालसिस रहा है.

calenderIcon 11:09 (IST)
shareIcon

इस क्रम में रुद्र प्रताप सिंह (11), सचिन तेंदुलकर (10) और आशीष नेहरा (10) के भी नाम हैं. आरपी सिंह ने 11 मैच विदेश में खेले फिर भारत में अपनी जमीन पर खेले, वहीं सचिन तेंदुलकर ने भी शुरुआती 10 टेस्‍ट विदेशी सरजमीं पर खेले थे, आशीष नेहरा की बात करें तो उन्‍होंने भी अपने पहले दस टेस्‍ट मैच विदेश में खेले, उसके बाद उन्‍हें अपने देश में टेस्‍ट खेलने का मौका मिला. 

calenderIcon 11:08 (IST)
shareIcon

भारत के तेज गेंदबाज और यार्कर किंग के नाम से मशहूर जसप्रीत बुमराह आज से चेन्‍नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शुरू हुई टेस्ट सीरीज में अपने करियर का 18वां मैच खेल रहे हैं. यह अपने घर में जसप्रीत बुमराह का पहला टेस्ट है. जसप्रीत बुमराह ने इससे पहले घर में कभी टेस्ट नहीं खेला. वह विदेशों में सबसे अधिक टेस्ट खेलने के बाद घर में टेस्ट खेलने का रिकार्ड अब अपने नाम कर चुके हैं. पहले यह रिकार्ड टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम था, जिन्होंने अपने डेब्यू के बाद से 12 टेस्ट विदेश में खेल और फिर जाकर उन्हें घर में खेलने का मौका मिला. 

calenderIcon 09:37 (IST)
shareIcon

ईशांत शर्मा के पहले ओवर में इंग्‍लैँड ने बनाए बिना नुकसान एक रन

calenderIcon 09:35 (IST)
shareIcon
calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया की ओर से ईशांत शर्मा ने शुरू की गेंदबाजी. इंगलैंड के ओपनर बर्न्‍स और सिबली क्रीज पर 

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज नदीम



इंग्लैंड : रोरी बर्न्‍स, डोमिनिक सिबली, डैनियल लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, जेम्स एंडरसन

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

यह सीरीज इसलिए भी अहम है क्योंकि मेजबान भारत को जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के इंग्लैंड को कम से कम 2-0 से हराना होगा. दूसरी ओर, इंग्लैंड की टीम अगर 3-0, 3-1, 4-0 के अंतर से जीतती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी. भारत अगर केवल 1-0 के एक अंतर से जीतता है या इंग्लैंड अगर 1-0, 2-0 या 2-1 से जीत जाता है तो आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी. यही नहीं यह सीरीज अगर 0-0, 1-1 या 2-2 से ड्रॉ भी होती है तो ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलने का हक मिल जाएगा. भारत की ओर से स्पिनर शाहबाज नदीम डेब्यू कर रहे हैं.

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है लेकिन अगर भारत में इंग्लिश टीम की पिछली टेस्ट सीरीज की बात की जाए तो उसे भारत गंवा बैठा था. भारत और इंग्लैंड ने इस मैदान पर अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से मेजबान भारत ने पांच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड के हिस्से में तीन जीत नसीब हुई है. वहीं, दोनों टीमों के बीच 1982 में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था.

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया है. दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इसके दो शुरुआती मुकाबले चेन्नई में होंगे जबकि बाकी के दो मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे. दोनों टीमों के हौसले बुलंद हैं. भारतीय टीम जहां ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने के बाद अपने घर में टेस्ट खेल रही है वहीं इंग्लिश टीम ने बीते महीने से श्रीलंका को उसके घर में हराया था. अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए आस्ट्रेलिया दौरा बीच में ही छोड़कर स्वदेश लौटने वाले कोहली अपनी बच्ची के जन्म के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. साथ ही तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की भी वापसी हो रही है.

calenderIcon 09:11 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड की प्‍लेइंग इलेवन

इंग्लैंड की प्लेइंग XI: रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिब्ले, डैनियल लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, जेम्स एंडरन.

calenderIcon 09:11 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन

भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज नदीम.

calenderIcon 08:58 (IST)
shareIcon

बताया जा रहा है कि अक्षर पटेल ट्रेनिंग सेशन के दौरान घायल हो गए हैं, उनके बाएं पैर के घुटने में दर्द होने की बात सामने आ रही है, इसलिए वे मैच फिट नहीं हैं. इस बीच खबर ये है कि टीम इंडिया चेन्‍नई के चेपक मैदान पर तीन स्‍पिनर्स के साथ मैदान में उतरेगी, ऐसे में संभावना है कि रविचंद्रन अश्‍विन, कुलदीप यादव और वॉशिंगटन सुंदर प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा हो सकते हैं.  


calenderIcon 08:58 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से खेला जाना है, लेकिन इससे ठीक पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. इस बीच पता चला है कि टीम इंडिया के आलराउंडर अक्षर पटेल टीम से बाहर हो गए हैं. जब अक्षर पटेल टीम में शामिल किए गए थे, जब संभावना जताई जा रही थी कि पटेल चेन्‍नई में टीम इंडिया के लिए अपना डेब्‍यू करेंगे, लेकिन उनकी और टीम इंडिया की उम्‍मीदों को बड़ा झटका लगा है. इसके साथ ही अक्षर पटेल के बाहर होने के बाद स्‍पिनर शाहबाज  नदीम ओर राहुल चाहर को टीम में शामिल कर लिया गया है, हालांकि अभी ये तय नहीं है कि प्‍लेइंग इलेवन में इसमें से कौन सा गेंदबाज शामिल होगा.