News Nation Logo

BREAKING

Banner

इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर संबंधित 'नस्लीय टिप्पणी' मामला अब पुलिस के हवाले

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने मंगलवार को कहा कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) से संबंधित नस्लीय टिप्पणी (Racial Remarks) मामले में उसने टौरांगा पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Dec 2019, 02:51:22 PM
जोफ्रा आर्चर Jofra Archer

जोफ्रा आर्चर Jofra Archer (Photo Credit: फाइल फोटो)

वेलिंग्टन:

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने मंगलवार को कहा कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) से संबंधित नस्लीय टिप्पणी (Racial Remarks) मामले में उसने टौरांगा पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई है. जोफ्रा आर्चर ( England Fast Bowler Jofra Archer) ने दावा किया था कि न्यूजीलैंड (New Zealand Vs England) के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन एक दर्शक ने उन पर नस्लीय टिप्पणी की थी. बाद में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा था कि वह इस मामले में जोफ्रा आर्चर से संपर्क करेंगे और माफी मांगेंगे.

यह भी पढ़ें ः रोजर फेडरर के सम्मान में स्मारक चांदी का सिक्का जारी

एनजेडसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, हमने पुलिस में शिकायत की है और पुलिस घटना से संबधित सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है, घटना के वक्त की ऑडियो सुन रही है, घटनास्थल के पास मौजूद लोगों से पूछताछ की जा रही है और सोशल मीडिया पर साक्षात्कारकर्ताओं और सामग्री को पुलिस को सौंप दिया गया था. एनजेडीसी के मुख्यकार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट ने कहा, जोफरा के साथ जो हुआ वह निंदनीय था और हमारे सभी अंतरराष्‍ट्रीय स्थानों पर नस्लीय दुर्व्यवहार के क्षेत्र के चारों ओर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. हमारे पास उसका पता लगाने के लिए पर्याप्त सुबूत हैं, जिसके आधार पर कड़ी कार्रवाई होगी.

यह भी पढ़ें ः मिसाल : स्कूल वैन चलाकर बेटे को बनाया अंडर 19 विश्वकप क्रिकेट टीम का कप्तान

उन्होंने घटना पर निराशा जताते हुए कहा कि वह सभी जानकारी को एकत्रित कर दोषी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करेंगे. जोफ्रा आर्चर ने मैच समाप्त होने के बाद ट्विटर पर लिखा था, अपनी टीम को बचाते समय नस्लीय टिप्पणी सुनने से आज मुझे थोड़ा तकलीफ हुआ. उन्होंने कहा था, इस सप्ताह उस एक आदमी को छोड़कर दर्शकों की संख्या अद्भुत थी. बर्मी सेना (इंग्लैंड के दर्शक) हमेशा की तरह यहां भी शानदार थी. 24 वर्षीय बल्लेबाज आर्चर और सैम कुरेन इंग्लैंड की पारी के दौरान रन ले रहे थे तभी यह घटना घटी थी.

यह भी पढ़ें ः फुटबाल के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी मेस्सी बोले, उम्र का असर खेल पर नहीं पड़ने दूंगा

बता दें कि माउंट माउंगानुई में खेले गए पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर बल्लेबाजी के दौरान एक दर्शक ने नस्लीय टिप्पणी की थी. इस घटना के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड बेहद शर्मिंदा है. बोर्ड ने हेमिल्टन में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए स्टेडियम की सुरक्षा बढ़ा दी थी. इस पूरे मामले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने भी दुख जताया था. विलियमसन ने इस अप्रिय घटना को ‘भयावह’ करार दिया. जोफ्रा आर्चर पर किए गए नस्लीय टिप्पणी के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा था कि वे मामले की जांच कर दोषी को पुलिस के हवाले करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सीसीटीवी फुटेज में पकड़े जाने पर आरोपी को भविष्य में किसी भी मैदान पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

First Published : 03 Dec 2019, 02:51:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.