logo-image

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स बने आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स बने आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022

Updated on: 26 Jan 2023, 04:25 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 बन गए हैं। इससे दो दिन पहले उन्हें आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर 2022 का कप्तान चुना गया था।

स्टोक्स इस पुरस्कार को जीतने वाले इंग्लैंड के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। एलिस्टेयर कुक (2011) और जो रुट (2021) ने इससे पहले यह उपलब्धि हासिल की थी। स्टोक्स ने इस पुरस्कार के लिए मुकाबले में हमवतन जानी बेयरस्टो, ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा को पीछे छोड़ा।

इन सभी ने आईसीसी टेस्ट एकादश 2022 में जगह बनायी थी।

स्टोक्स ने कोच ब्रेंडन मैकुलम के साथ 2022 में इंग्लैंड की किस्मत को बदल डाला। उनके कप्तान बनने से पहले इंग्लैंड पिछली चार सीरीज में हार गया था और पिछले 17 टेस्टों में से से एक ही जीत पाया था।

स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने घर पर न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से सीरीज जीती, भारत को बमिर्ंघम में एकमात्र टेस्ट में हराकर सीरीज 2-2 से बराबर कराई और पाकिस्तान को दिसम्बर में उसी की जमीन पर 3-0 से रौंद दिया।

स्टोक्स का न केवल कप्तानी में बल्कि बल्ले और गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन रहा। उन्होंने दो शतकों और चार अर्धशतकों के सहारे 870 रन बनाये और 31.19 के औसत से 26 विकेट लिए। उन्होंने साल भर 26 छक्के लगाए और 100 चौकों से थोड़ा पीछे रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.