News Nation Logo
कल सुबह बिपिन रावत के घर जाएंगे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी प्रधानमंत्री के आवास पर सीसीएस की आपात बैठक होगी हेलीकॉप्टर हादसे में एक शख्स को​ जिंदा बचाया गया: डीएम हेलीकॉप्टर हादसे पर बयान जारी करेगी वायु सेना वायुसेना ने CDS बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की वायुसेना ने सीडीएस बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की प्रधानमंत्री आवास पर सीसीएस की बैठक शुरू DNA टेस्ट से होगी शवों की पहचान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में पीएम मोदी को दी जानकारी हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे एमएम नरवणेRead More » CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान ढाई बजे हेलीकॉप्टर में लगी आग बुझाई गई

लंदन टेस्ट : मोइन अली के हैट्रिक से इंग्लैंड ने द.अफ्रीका को दी मात

मोइन अली की हैट्रिक के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने द ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को 239 रनों से करारी मात दी है। इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है।

IANS | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 31 Jul 2017, 11:56:48 PM
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका

नई दिल्ली:

मोइन अली की हैट्रिक के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने द ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को 239 रनों से करारी मात दी है। इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है।

इंग्लैंड ने मेहमान टीम के सामने चौथी पारी में 492 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था जिसे दक्षिण अफ्रीका हासिल नहीं कर पाई और 252 रनों पर ही ढेर हो गई।

द ओवल मैदान पर यह 100वां टेस्ट मैच था। इस मैदान पर टेस्ट मैचों में यह पहली हैट्रिक है। साथ ही मोइन 79 साल में इंग्लैंड की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज हैं। उनसे पहले टॉम गोडार्ड ने 1938 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में हैट्रिक लगाई थी।

उन्होंने 76वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका के शतकवीर डीन एल्गर (136) को बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया और फिर अगली गेंद पर ही उन्होंने कागिसो रबादा को स्टोक्स के ही हाथों कैच कराया।

उन्होंने फिर अपने अगले ही ओवर में मोर्ने मोर्केल को पगबाधा करा अपनी हैट्रिक पूरी की और इंग्लैंड को जीत दिलाई।

इससे पहले हालांकि दक्षिण अफ्रीका की टीम की हार तय लग रही थी। टीम ने 52 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे। यहां से एल्गर और टेम्बा बावुमा ने टीम को संभालने और मैच ड्रॉ कराने की कोशिश की और पांचवें विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी की।

लेकिन बावुमा के आउट होने के बाद एक बार फिर विकेटों का पतन शरू हो गया और दक्षिण अफ्रीका मैच हार गई।

ये भी पढ़ें: जेडीयू और कांग्रेस के गठबंधन के डर से लालू ने महागठबंधन बनाया

इंग्लैंड ने स्टोक्स के 112 रनों की मदद से पहली पारी में अपने सभी विकेट खोकर 353 रन बनाए थे और फिर मेजबान गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 175 रनों पर ढेर कर दिया था। इंग्लैंड की तरफ से पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज टोबी रोलैंड जोंस ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए थे।

इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 313 रनों पर घोषित करते हुए दक्षिण अफ्रीका को विशाल लक्ष्य दिया था। अली ने चार और जोंस ने तीन विकेट लिए। स्टोक्स को दो और स्टुअर्ड ब्रॉड को एक सफलता मिली।

ये भी पढ़ें: आर्थिक मोर्चे पर बिगड़े हालात, एक साल में 7% से घटकर 0.4% हुई कोर सेक्टर ग्रोथ रेट

First Published : 31 Jul 2017, 11:56:05 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

England Moin Ali South Africa

वीडियो