News Nation Logo
Banner

ENG VS NEW : ड्रॉ टेस्ट में भी नया कीर्तिमान रच गए न्‍यूजीलैंड के रॉस टेलर

England vs New Zealand Test Series : इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया दूसरा और सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच मंगलवार को बिना किसी परिणाम के ड्रॉ पर समाप्त हो गया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Dec 2019, 03:17:35 PM
रॉस टेलर Ross Taylor

रॉस टेलर Ross Taylor (Photo Credit: आईसीसी ट्वीटर)

हेमिल्टन:

England vs New Zealand Test Series : इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया दूसरा और सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच मंगलवार को बिना किसी परिणाम के ड्रॉ पर समाप्त हो गया. न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट पारी और 65 रनों से जीता था और अब उसने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. ड्रॉ मैच में भी न्‍यूजीलैंड के अनुभवी मध्यक्रम बल्लेबाज रॉस टेलर (Ross Taylor) टेस्ट क्रिकेट में 7000 रन (Ross Taylor 7000 runs) बनाने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे और दुनिया के 51वें बल्लेबाज बन गए हैं. रॉस टेलर (Ross Taylor) ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन यह उपलब्धि हासिल की. 35 साल के रॉस टेलर (Ross Taylor) ने अपनी 169वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया और पारी के मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 189 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. स्टीफन फ्लेमिंग ने 111 टेस्ट मैचों में 7172 रन बनाए थे. टेलर ने न्यूजीलैंड के लिए अब तक 96 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसने 7022 रन बनाए हैं. इसमें 19 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः एक मैच में लगे चार शतक और एक दोहरा शतक, मैच का परिणाम...

मैच में रिकॉर्ड दोहरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट को मैन ऑफ द मैच, जबकि सीरीज में 13 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वेग्नर को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला. इंग्लैंड ने पहली पारी में 476 रन बनाकर न्यूजीलैंड पर 101 रनों की बढ़त ले ली थी. चौथे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक हालांकि किवी टीम ने इस बढ़त को कम कर दिया था और वह इंग्लैंड से सिर्फ पांच रन पीछे थी.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर संबंधित 'नस्लीय टिप्पणी' मामला अब पुलिस के हवाले

न्यूजीलैंड ने पांचवें और अंतिम दिन विकेट पर 96 रन से आगे खेलना शुरू किया. कप्तान केन विलियम्सन 37 और रॉस टेलर ने अपनी पारी को 31 रन से आगे बढ़ाया. दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए पहले अपने-अपने अर्धशतक और फिर शतक पूरे किए. इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 213 रनों की अविजित साझेदारी भी की.

यह भी पढ़ें ः मिसाल : स्कूल वैन चलाकर बेटे को बनाया अंडर 19 विश्वकप क्रिकेट टीम का कप्तान

विलियम्सन ने जहां अपने करियर का 21वां शतक पूरा किया तो वहीं रॉस टेलर ने 19वां शतक लगाया. विलियम्सन ने 234 गेंदों पर 11 चौके, जबकि टेलर ने 185 गेंदों पर 11 चौके और दो छक्के लगाए. न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 241 रन ही बना था कि तभी बारिश आ गई और फिर इसके बाद आगे का खेल संभव नहीं हो पाया कुछ देर बाद अंपायरों को खेल रद करना पड़ा. दुनिया की दूसरे नंबर की टेस्ट टीम न्यूजीलैंड ने पिछले तीन साल में अब तक केवल एक सीरीज गंवाई है. कीवी टीम को अब आस्ट्रेलिया के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है.

First Published : 03 Dec 2019, 03:17:35 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.