News Nation Logo
Banner

ENG VS NEW: न्‍यूजीलैंड में दोहरा शतक लगाने वाले पहले कप्‍तान बने इंग्‍लैंड के जोए रूट

कप्तान जोए रूट के दोहरे शतक (226) (Joe Root double century) की बदौलत इंग्लैंड ने सेडन पार्क स्टेडियम (Sedan Park Stadium) में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में दमदार प्रदर्शन कर अपने आप को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

आईएएनएस | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Dec 2019, 02:14:26 PM
इंग्‍लैंड के कप्तान जोए रूट Joe Root double century

हेमिल्टन:  

New Zealand vs England : कप्तान जोए रूट के दोहरे शतक (226) (Joe Root double century) की बदौलत इंग्लैंड ने सेडन पार्क स्टेडियम (Sedan Park Stadium) में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में दमदार प्रदर्शन कर अपने आप को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. इसी के साथ जोए रूट (Joe Root) न्यूजीलैंड में दोहरा शतक जमाने वाले मेहमान टीम के पहले कप्तान बन गए हैं. अभी तक जितनी भी टीमें न्यूजीलैंड में खेलने आई हैं उनमें से किसी के भी कप्तान ने किवियों की जमीन पर दोहरा शतक नहीं बनाया था. इंग्लैंड ने पहली पारी में 476 रन बना न्यूजीलैंड पर 101 रनों की बढ़त ले ली थी. चौथे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक हालांकि किवी टीम (Kiwi team) ने इस बढ़त को कम कर दिया और वह इंग्लैंड से अब सिर्फ पांच रन पीछे है. किवी टीम ने दिन का अंत दो विकेट के नुकसान पर 96 रनों के साथ किया. कप्तान केन विलियम्सन 37 और रॉस टेलर 31 रन बनाकर खेल रहे हैं. किवी टीम को हालांकि दो रन के कुल स्कोर पर ही जीत रावल (0) के रूप में पहला नुकसान हो गया था. सैम कुरैन ने रावल को आउट किया. क्रिस वोक्स ने 28 के कुल स्कोर पर दूसरे सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (18) को पवेलियन भेजा.

यह भी पढ़ें ः ब्रायन लारा भी कर रहे थे इंतजार डेविड वार्नर तोड़ें उनका रिकार्ड, लेकिन...

इसके बाद केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने मेहनत करते हुए विकेट पर पैर जमाए. इन दोनों के बीच अभी तक 68 रनों की साझेदारी हो रही है. इससे पहले, इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान 269 रनों पर की थी. मेहमान टीम पर संकट था कि क्या वो न्यूजीलैंड के पहली पारी के स्कोर 375 रन से आगे निकल पाएगी या नहीं. जोए रूट और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ओली पोप ने इस बात की जिम्मेदारी ली और टीम को न सिर्फ किवी टीम के स्कोर के पार पहुंचाया, बल्कि अच्छी बढ़त भी दिलाई. दोनों ने छठे विकेट के लिए 193 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट खिलाड़ी ने उम्र में की धोखाधड़ी, खुलासा होने पर BCCI ने लगाया दो साल का बैन

202 गेंदों पर 75 रन बनाने वाले पोप 455 के कुल स्कोर पर नील वेग्नर की गेंद पर रावल के हाथों धरे गए. तीन रन बाद मिशेल सैंटनर ने रूट की पारी का अंत किया. जोए रूट ने अपनी पारी में 441 रनों का सामना किया और 22 चौके और एक छक्का मारा. इसी के साथ जोए रूट न्यूजीलैंड में दोहरा शतक जमाने वाले मेहमान टीम के पहले कप्तान बन गए हैं. अभी तक जितनी भी टीमें न्यूजीलैंड में खेलने आई हैं उनमें से किसी के भी कप्तान ने किवियों की जमीन पर दोहरा शतक नहीं बनाया था. रूट से पहले न्यूजीलैंड का दौर करने वाले टीमों के कप्तान के सर्वोच्च स्कोर की बात की जाए तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल जोए रूट से पहले शीर्ष पर थे.

यह भी पढ़ें ः कल 45 गेंदों पर नाबाद 60 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज की आज इस हीरोइन से है शादी

गेल ने विंडीज का कप्तान रहते हुए न्यूजीलैंड में 197 रनों की पारी खेली थी. क्रिस गेल से इस रिकार्ड को भी रूट ने तोड़ दिया. इन दोनों के बाद इंग्लैंड के बाकी के तीन विकेट जल्दी गिर गए. क्रिस वोक्स (0), जोफ्रा आर्चर (8) और स्टुअर्ट ब्रॉड (0) पवेलियन लौट लिए. किवी टीम के लिए वेग्नर ने पांच सफलताएं अर्जित कीं.

First Published : 02 Dec 2019, 02:14:26 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.