logo-image
लोकसभा चुनाव

ENG vs IND: पहले टी20 मैच में नहीं खेलेंगे विराट, अय्यर और पंत, वजह कर देगी हैरान

Eng vs IND T20 Series: कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) होने की वजह से टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला नहीं खेल पाए थे. लेकिन टी20 सीरीज में रोहित शर्मा ही टीम की कमान संभालेंगे.

Updated on: 06 Jul 2022, 08:03 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला गंवाने के बाद गुरुवार को तीन टी20 मैचों की टी20 सीरीज (T20 Series) का पहला मुकाबला इंग्लैंड से खेलने उतरेगी. कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) होने की वजह से टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला नहीं खेल पाए थे. लेकिन टी20 सीरीज में रोहित शर्मा ही टीम की कमान संभालेंगे. रोहित शर्मा का टीम इंडिया में वापसी होने से टीम मजबूत हो जाएगी. 

इंडिया (India) और इंग्लैंड (England) के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कल यानि गुरुवार को रोज बॉल क्रिकेट ग्राउंड (Rose Bowl Cricket Ground) में रात साढ़े 10 बजे से खेला जाएगा. दोनों टीमें इस मुकाबले को लेकर काफी गंभीर भी हैं, क्योंकि अक्टूबर-नवंबर महीने में टी20 वर्ल्ड कप (T20 world Cup) खेला जाने वाला है. टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से ये मुकाबला काफी अहम है. इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में जीतने की कोशिश करेगी. वहीं टीम इंडिया (Team India) भी इस मुकाबले को जीतकर हार का बदला लेना चाहेगी. 

तीन मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया (Team India) के कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होंगे जो आखिरी टेस्ट मुकाबला भी खेले हैं. इसमें विराट कोहली (Virat Kohli), जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah), रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है. लेकिन ये सभी खिलाड़ी पहले मुकाबले में टीम इंडिया के स्क्वाड का हिस्सा नहीं हैं. दूसरे मुकाबले में ये सभी खिलाड़ी टीम इंडिया से जुड़ेंगे. ऐसे में कुछ नए खिलाड़ियों को टीम में शामिल होने का मौका मिल सकता है. आइए जानते हैं कौन हैं वो खिलाड़ी. 

विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की गैर-मौजूदगी में ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) और संजू सैमसन (Sanju Samson) जैसे खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया जा सकता है. अगर ये खिलाड़ी इस मुकाबले में बड़ी पारी खेल जाते हैं, तो विराट, अय्यर और पंत की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को वनडे की कमान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान

आपको बता दें कि अक्टूबर-नवंबर महीने में शुरु होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) से पहले टीम इंडिया को तकरीबन 15 टी20 मुकाबले खेलने हैं. टीम इंडिया (Team India) इस सीरीज में तीन मैचों के अलावा वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ 29 जुलाई से सात अगस्त तक पांच मुकाबले खेलगी ही. इसके साथ ही अगस्त और सितंबर महीने में एशिया कप (Asia Cup) में तकरीबन पांच मुकाबले खेलेगी. वहीं सितंबर महीने में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया (Australia) से भी तीन टी20 मुकाबले खेलने हैं.