logo-image

ENG vs IND: पहले अजहर और तेंदुलकर ने किया था ये कारनामा, अब पंत और जडेजा का कमाल

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के शानदार शतक से टीम इंडिया 400 के प्लस का स्कोर करने में सफल हुई.

Updated on: 02 Jul 2022, 08:01 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) और इंग्लैंड (England) के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला बर्मिंघम के एजबेस्ट क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है. पहली पारी में टीम इंडिया 416 रनों पर ऑल आउट हुई. शुरुआती दौर की बात करें तो टीम इंडिया की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई थी. पहले दिन टीम का स्कोर 100 भी नहीं पहुंचा था कि आधी टीम पवेलियन लौट गई. लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के शानदार शतक से टीम इंडिया 400 के प्लस का स्कोर करने में सफल हुई. 

टीम इंडिया (Team India) की टॉप ऑर्डर फेल होने के बाद नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. ऋषभ पंत ने 111 गेंदों का सामना करते हुए 146 रनों की शानदार पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 19 चौके और 4 छक्के देखने को मिले. ऋषभ पंत के अलावा रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी 104 रनों की बहतरीन शतकीय पारी खेली. जडेजा के बल्ले से 13 चौके देखने को मिले. 

ऋषभ पंत और जडेजा ने सचिन तेंदुलकर और अजहरुद्दी की बराबरी की

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने शानदार शतक तो जड़ा ही है, इसके साथ ही दोनों खिलाड़ियों ने सचिन तेंदुलकर और अजहरुद्दीन की बराबरी भी कर ली. ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा ने 6ठें विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी की. इससे पहले 6ठें विकेट के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में अजहरुद्दीन और सचिन तेंदुलकर ने 222 रनों की साझेदारी की थी. जो 6ठें विकेट के लिए टीम इंडिया (Team India) की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी थी.  

टीम इंडिया (Team India) से 6ठें विकेट के लिए आर अश्विन (R Ashwin) और ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) ने भी 213 रनों की साझेदारी की थी. दोनों खिलाड़ियों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ये साझेदारी की थी. वहीं एमएस धोनी (MS Dhoni) और इरफान पठान (Irfan Pathan) ने भी पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में 6ठें विकेट के लिए 210 रनों की साझेदारी की थी. 

अगर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 222 से एक रन की भी ज्यादा की साझेदारी कर ली होती तो 6ठें विकेट के लिए टीम इंडिया (Team India) से सबसे बड़ी साझेदारी हो जाती. लेकिन दोनों खिलाड़ियों के 222 रनों की साझेदारी करने पर मोहम्मद अजहरुद्दीन और सचिन तेंदुलकर की बराबरी हुई है. \

यह भी पढ़ें: ENG vs IND: ऋषभ पंत के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना मुश्किल, कोई नहीं आसपास

बात करें इस मैच की तो इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. बल्लेबाजी का न्योता पाकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 416 रनों का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई. जिसमें ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का योगदान सबसे ज्यादा है. इंग्लैंड की टीम से जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने सबसे ज्यादा 5 विकेट अपने नाम किया. मैथ्यू पोट्स ने 2 विकेट झटका. स्टुअर्ड ब्राड, जो रुट और बेन स्टोक्स को एक-एक विकेट मिला.   

इंग्लैंड की टीम अपने पहली पारी में 6.3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 31 रन बना ली है. बारिश की वजह से खेल रुका हुआ है. अब देखना है कि बारिश कर बंद होगी और खेल शुरू होगा.