logo-image

वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को 69 रन से हराया

ENG vs AFG : वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान से वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को 69 हराया

Updated on: 15 Oct 2023, 10:22 PM

नई दिल्ली:

ENG vs AFG : वर्ल्ड कप 2023 का 13वां मुकाबला इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच दिल्ली में खेला गया. जहां, अफगानिस्तान की टीम ने सभी हैरान करते हुए डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से हरा दिया. ये वर्ल्ड कप 2023 का सबसे बड़ा उलटफेर है, क्योंकि मैच के शुरू होने से पहले शायद ही किसी ने सोचा होगा की अफगानिस्तान की टीम इंग्लैंड जैसी चैंपियन टीम को हरा सकती है. मगर, ये क्रिकेट का खेल है जनाब है यहां कुछ भी हो सकता है...

215 पर ऑलआउट हुई इंंग्लिश टीम

अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया मुकाबला वर्ल्ड कप इतिहास में दर्ज हो गया है. इस मैच में टॉस जीतकर इंग्लैंड ने गेंदबाजी चुनी, लेकिन अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर मानो सभी को हैरान कर दिया. 285 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक ने 66 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली. इसके अलावा कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. जॉनी बेयरस्टो 2, जो रूट 11, डेविड मलान 32, जोस बटलर 9, लियाम लिविंगस्टोन 10, सैम करन 10, क्रिस वोक्स 9, आदिल रशीद 20 और मार्क वुड 18 रन बनाकर आउट हुए. आखिर में रीस टॉपले 15* रन बनाकर नाबाद लौटे. 

अफगानिस्तान की सधी हुई गेंदबाजी के सामने पूरी इंग्लिश टीम 40.3 ओवर में 215 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. यकीनन, ये हार इंग्लैंड को चुभेगी और अफगानिस्तान के लिए ये जीत काफी अधिक मायने होगी, क्योंकि इंग्लैंड जैसी चैंपियन टीम को इस तरह हराना एक बड़ी उपलब्धि है. 

अफगानिस्तान के लिए मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने 3-3 विकेट चटकाए. मोहम्मद नबी ने 2 और नवीन उल हक-Fazalhaq Farooqi ने एक-एक विकेट चटकाए. बताते चलें, अफगानिस्तान की वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में ये केवल दूसरी जीत है. इससे पहले अफगान टीम ने साल 2015 के टूर्नामेंट में स्कॉटलैंड को 1 विकेट से हराया था. साथ ही अफगानिस्तान ने लगातार 14 मैच हारने के बाद वनडे वर्ल्ड कप में कोई मुकाबला जीता है.

अफगानिस्तान ने दिया था 285 रनों का लक्ष्य

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने बेहतरीन शुरुआत की थी. पहले विकेट के लिए रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जारदान के बीच पहले विकेट के लिए 114 रनों की पार्टनरशिप हुई. लेकिन इब्राहिम (28) के आउट होने के बाद मानो अफगानिस्तान की पारी संभल नहीं सकी. एक के बाद एक बल्लेबाज अपना विकेट देकर चलते बने. अफगानिस्तान के लिए सबसे बड़ी पारी रहमनुल्लाह गुरबाज ने 80 (57) रनों की खेली. वो शतक की तरफ बढ़ रहे थे, लेकिन तभी रन आउट का शिकार हुए और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. 

इसके बाद इकरम ऐखिल ने 58(66) रन की पारी खेली. इसके अलावा, रहमत शाह 3, कप्तान हशमतुल्लाह अफरीदी 14, अजमतुल्लाह ओमरजाई 19, मोहम्मद नबी 9, राशिद खान 23, मुजीब उर रहमान 28 पर आउट हुए. आखिर में नवीन उल हक (5) के रूप में अफगानिस्तान का 10वां विकेट गिरा. इस तरह अफगानिस्तान की टीम 49.5 ओवर में 284 रन बनाकर ऑलआउट हुई. मगर, जवाब में अफगानी गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया और एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की.