logo-image

Emerging Asia Cup: भारत दोहराएगा 2013 का इतिहास? सूर्या और केएल राहुल ने चटाई थी पाकिस्तान को धूल

श्रीलंका में जारी एमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में इंडिया ए का सामना पाकिस्तान की ए टीम से होगा. इससे पहले साल 2013 के फाइनल में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई थी.

Updated on: 22 Jul 2023, 07:26 PM

नई दिल्ली:

Emerging Asia Cup IND vs PAK : श्रीलंका में खेले जा रहे एमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल में भारत की ए टीम पहुंच चुकी है. सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 51 रनों से हराकर टीम इंडिया ने फाइनल में अपनी जगह बनाई. वहीं उधर पाकिस्तान की टीम ने मेजबान श्रीलंका को हराकर फाइनल पहुंचा है. अब 23 जुलाई रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे पहले भी एक बार एमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हो चुकी है. भारत ने आखिरी बार साल 2013 में यह टूर्नामेंट जीता था. तब सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) टीम इंडिया के कप्तान थे. जबकि पाकिस्तान की टीम में बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान जैसे खिलाड़ी शामिल थे.

केएल राहुल ने खेली थी मैच विनिंग पारी

साल 2013 में एमर्जिंग एशिया कप का आयोजन सिंगापुर में हुआ था. उस वक्त भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में थी. वहीं केएल राहुल, अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी उस टीम में शामिल थे. वहीं पाकिस्तान की कप्तान हम्माद आजम थे. जबकि पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान बाबर आजम के अलावा मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद नवाज जैसे खिलाड़ी उस टीम में शामिल थे. 

यह भी पढ़ें: Virat Kohli के शतक के बीच रवींद्र जडेजा के नाम हुआ ये रिकॉर्ड, इस लिस्ट में एमएस धोनी से निकले आगे

खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 47 ओवर में मजह 159 रनों पर सिमट गई थी. उस मैच में कप्तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने कमाल की गेंदबाजी की थी. 10 ओवर में 1 मेडन के साथ सिर्फ 20 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे. इसके बाद बल्लेबाजी में टीम इंडिया के मौजूदा स्टार खिलाड़ी केएल राहुल ने भी अपना जलवा बिखेरा था. KL Rahul ने ओपनिंग करते हुए नाबाद 93 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसकी बदौलत भारत ने महज 33.4 ओवर में 1 विकेट खोकर ही लक्ष्य को हासिल कर लिया था.

राहुल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया था. अब 10 साल बाद भारत के पास वहीं इतिहास दोहराने और खिताब अपने नाम करने का मौका है. उस वक्त टीम इंडिया में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो भविष्य में भारत के स्टार बन सकते हैं. इस वक्त इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान यश धुल संभाल रहे हैं. ऐसे में उनके 2013 का इतिहास दोहराने का मौका है.

यह भी पढ़ें: धोनी के बाद ये खिलाड़ी बनेगा CSK का कप्तान, रायडू ने बताई अंदर की बात