logo-image

Dwayne Bravo ने टी20 क्रिकेट में कर दिया कमाल, CSK ने ट्वीट कर कही ये बात

सीएसके ने जिस उम्मीद से ड्वेन ब्रावो को अपनी टीम में शामिल किया था. ड्वेन ब्रावो ने शानदार प्रदर्शन कर टीम की उम्मीदों को तोड़ा नहीं था. अब ड्वेन ब्रावे ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसको तोड़ पाना असंभव लग रहा है.

Updated on: 12 Aug 2022, 06:49 PM

highlights

  • ड्वेन ब्रावो ने दूसरे गेंदबाजों के लिए माइलस्टोन खड़ा कर दिया है
  • सीएसके ने ड्वेन ब्रावो की आईपीएल ड्रेस में एक तस्वीर ट्वीट किया है
  • ब्रावो आईपीएल में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं

नई दिल्ली :

आईपीएल (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी रिकॉर्ड्स पर रिकॉर्ड्स बनाते चले जा रहे हैं. वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ड्वेन ब्रावो ने टी20 में नया कीर्तिमान रच दिया है. एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली सीएसके (CSK) ने आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन में चार करोड़ 40 लाख रुपए में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया था. सीएसके ने जिस उम्मीद से ड्वेन ब्रावो को अपनी टीम में शामिल किया था. ड्वेन ब्रावो ने शानदार प्रदर्शन कर टीम की उम्मीदों को तोड़ा नहीं था. अब ड्वेन ब्रावे ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसको तोड़ पाना असंभव लग रहा है. 

आईपीएल (IPL) में सीएसके (CSK) की टीम से खेलने वाले ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने टी20 क्रिकेट में 600 विकेट लेकर दूसरे गेंदबाजों के लिए माइलस्टोन खड़ा कर दिया है. जहां तक पहुंच पाना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं है. टी20 क्रिकेट में ड्वेन ब्रावो 600 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए. ब्रावो ने ये कारनामा द हंड्रेड में नॉर्दन सुपरचार्जर्स (Northern Superchargers) का प्रतिनिधित्‍व करते हुए ओवल इंविंसिबल्‍स (Oval Invincibles) के खिलाफ किया. ड्वेन ब्रावो ने  ओवल इंविंसिबल्‍स के खिलाड़ी राइली रुसो को एलबीडब्‍ल्‍यू  (LBW) आउट कर इतिहास रचा. 

सीएसके (CSK) ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) तो बधाई दी है. सीएसके ने ड्वेन ब्रावो की आईपीएल ड्रेस में एक तस्वीर ट्वीट किया है. इसके साथ ही सीएसके ने ड्वेन ब्रावो के साल दर साल विकेट लेने के आंकड़ों को भी शेयर किया है. सीएसके ने बताया है कि फरवरी 2012 में ड्वेन ब्रावो टी20 क्रिकेट में 100 विकेट अपने नाम किए थे. इसके बाद अगस्त 2014 में ड्वेन ब्रावो ने 200 विकेट पूरा किया. अप्रैल 2016 में ब्रावो ने 300 विकेट अपने नाम किया. 

टी20 फॉर्मेट (T20 format) में ड्वेन ब्रावो के विकेट लेने का सिलसिला लगातार जारी रहा. दिसंबर 2017 में ब्रावो ने 400 विकेट झटका. इसके बाद अगस्त 2020 में ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने 500 विकेट लेने का कारनाम किया. फिर अगस्त 2022 में ड्वेन ब्रावो 600 विकेट लेकर ड्वेन ब्रावो दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए.    

आपको बता दें कि ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने अपने टी20 क्रिकेट के 545वें मैच में ये कीर्तिमान रचा है. अब ड्वेन ब्रावो ने टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. इस लिस्ट में अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) हैं. राशिद खान 399 मुकाबलों में 466 विकेट लेकर टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं.   

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप में खाता नहीं खोल पाए थे रोहित शर्मा, अब पाकिस्तान से लेंगे बदला!

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने वेस्टइंडीज की टीम से खेलते हुए 91 मुकाबलों में 78 विकेट झटके हैं. इसके अलावा 522 विकेट ब्रावो ने दुनियाभर की अलग-अलग लीग में खेलकर अपने नाम किया है. आईपीएल (IPL) में भी ड्वेन ब्रावो सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पहले पायदान पर हैं. आईपीएल में ड्वेन ब्रावो के प्रदर्शन की बात करें तो ड्वेन ब्रावो आईपीएल में 161 मुकाबले खेलते हुए 8.38 की इकोनॉमी रेट से 183 विकेट अपने नाम कर आईपीएल में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं.