logo-image

कोरोना वायरस की वजह से 2023 तक के सभी क्रिकेट कार्यक्रम में बदलाव तय, ICC ने जताई सहमति

खेल आईसीसी बैठक

Updated on: 23 Apr 2020, 08:05 PM

दुबई:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारियों (सीईसी) ने दुनिया भर में खेल गतिविधियां ठप्प करने वाली कोविड-19 महामारी को देखते हुए अपने भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में 2023 तक बदलाव करने पर गुरुवार को सर्वसम्मति से सहमति जतायी. सीईसी बैठक टेलीकांन्फ्रेंस के जरिये हुई जिसमें फैसला किया गया कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और प्रस्तावित वनडे लीग के बारे में निर्णय बाद में लिया जा सकता है. वनडे लीग जून में शुरू होनी है.

ये भी पढ़ें- IPL इतिहास में 4 खिताब जीतने वाले रोहित शर्मा नहीं बल्कि ये हैं सर्वश्रेष्ठ कप्तान, आशीष नेहरा ने बताई वजह

आईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘इस पर सहमति बनी कि कोविड-19 महामारी के कारण बाधित भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) की 2023 तक समीक्षा करनी होगी और जितने भी क्रिकेट टूर्नामेंट स्थगित हुए हैं उन्हें फिर से आयोजित करने की हर संभव कोशिश की जाएगी.’’ इंग्लैंड का श्रीलंका दौरा और न्यूजीलैंड का आस्ट्रेलिया दौरा बीच में ही रद्द करने पड़े थे. पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के इस साल इंग्लैंड दौरों को लेकर भी आशंका बनी हुई है.

ये भी पढ़ें- तो क्या अब T20 World Cup से भी बड़ा हो गया है IPL, जानें क्या बोले KKR के कोच ब्रेंडन मैक्कलम

यह भी पता चला है कि अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये भी आपात योजना बनायी जा रही है. आईसीसी ने कहा, ‘‘सीईसी को आईसीसी की वैश्विक प्रतियोगिताओं के लिये आपात योजनाओं से अवगत कराया गया. इन प्रतियोगिताओं में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2020 और आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2021 शामिल हैं. ’’ इसमें कहा गया है, ‘‘अभी इन प्रतियोगिताओं को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित करने की योजना है.’’