logo-image

नए फॉर्मेट के अनुसार दिसंबर से शुरू होगा घरेलू बैडमिंटन सीजन

नए फॉर्मेट के अनुसार दिसंबर से शुरू होगा घरेलू बैडमिंटन सीजन

Updated on: 10 Nov 2021, 06:05 PM

नई दिल्ली:

तकरीबन 20 महीने के बाद भारतीय बैडमिंटन खिलाडियों को कोर्ट में एक बार फिर से खेलने का मौका मिलेगा जब डोमेस्टिक सीजन का सीनियर रैंकिंग का पहला टूर्नामेन्ट चेन्नई में 16 से 22 दिसंबर से शुरू होगा। इसके बाद हैदराबाद में 24 से 30 दिसंबर को एक और लेवल 3 टूर्नामेन्ट शुरू होगा।

दोनों टूर्नामेन्ट के लिए पुरस्कार राशि 10 लाख रुपए रखी गयी है। ये इवेंट्स बैडमिंटन एसोसिएशन के द्वारा बनाये गए गए नए फॉर्मेट के अनुसार 2019 में होना तय था लेकिन महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव अजय सिंघानिया ने कहा कि डोमेस्टिक सीजन कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार होगा और सभी खिलाड़ियों के लिए कोविड का नेगेटिव आरटीपीसीआर टेस्ट देना अनिवार्य होगा।

सिंघानिया ने कहा कि कोविड ने सिर्फ जीवन को ही प्रभावित नहीं किया है बल्कि खेल को भी प्रभावित किया है, लेकिन हमें खुशी है कि डोमेस्टिक सीजन की शुरआत एक बार फिर से हो रही है। हमारे पास कुछ वल्र्ड क्लास खिलाड़ी हैं और ये एक अच्छी खबर है कि सभी एक बार फिर से कोर्ट पर खेलने के लिए तैयार हैं।

सीनियर रैंकिंग टूर्नामेन्ट को तीन केटेगरी में बांटा गया है, लेवल 3- बाई सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेन्ट (छह साल में एक बार ), लेवल 2- बाई सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेन्ट (चार साल में एक बार), और लेवल 1- बाई प्रीमियर सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेन्ट (एक साल में दो बार)।

कुल 2.2 करोड़ रुपए का प्राइज के साथ डोमेस्टिक सीनियर रैंकिंग टूर्नामेन्ट में लेवल 3 केटेगरी का टूनार्मेंट के लिए 10 लाख रुपए, लेवल 2 टूर्नामेन्ट जो साल में दो बार खेला जाएगा उसके लिए 15 लाख रुपए, और उसके बाद प्रीमियर टूर्नामेन्ट के लिए 25 लाख रुपए का प्राइज रखा गया है।

इसके बाद होनेवाले नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए 50 लाख का प्राइज खिलाड़ियों के लिए रखा गया है। नए फॉर्मेट का मुख्य उद्देश्य खिलाड़ियों को सिर्फ ज्यादा प्राइज देना ही नहीं है बल्कि टूनार्मेंट्स को ज्यादा से ज्यादा कॉम्पिटिटिव बनाकर खिलाड़ियों को मुख्य इवेंट्स में लाना भी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.