logo-image

T-20 के सर्वश्रेष्‍ठ 5 गेंदबाज, क्‍या आप इन्‍हें जानते हैं

दक्षिण अफ्रीका के कोलिन एकरमैन ने वाइटैलिटी ब्‍लास्‍ट T-20 लीग में लीसेस्‍टरशायर की ओर से बर्मिंघम बीयर्स के खिलाफ 18 रन देकर सात विकेट झटक लिए. ऐसा शानदार प्रदर्शन अब तक T-20 क्रिकेट में कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका था. इससे पहले 2011 में समरसेट के अरुल सुपैया ने ग्लेमॉर्गन के खिलाफ पांच रन देकर छह विकेट लिए थे.

Updated on: 09 Aug 2019, 10:22 AM

नई दिल्‍ली:

दक्षिण अफ्रीका के कोलिन एकरमैन ने वाइटैलिटी ब्‍लास्‍ट T-20 लीग में लीसेस्‍टरशायर की ओर से बर्मिंघम बीयर्स के खिलाफ 18 रन देकर सात विकेट झटक लिए. ऐसा शानदार प्रदर्शन अब तक T-20 क्रिकेट में कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका था. इससे पहले 2011 में समरसेट के अरुल सुपैया ने ग्लेमॉर्गन के खिलाफ पांच रन देकर छह विकेट लिए थे. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि T-20 में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज कौन हैं. विकेट के मामले में भले एकरमैन ने रिकार्ड कायम कर दिया हो, लेकिन शाकिब अल हसन, मलिंगा और काइल इससे भी अच्‍छी गेंदबाजी कर चुके हैं. 
यह भी पढ़ें ः ये क्‍या : भारत और वेस्‍टइंडीज की टीमें मैदान पर आई, एक घंटे टहली और वापस चली गई

T-20 की पांच सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन की बात करें तो इसमें पहले नंबर पर अब कोलिन एकरमैन आ गए हैं, वहीं दूसरे नंबर पर अरुल सुपैया हैं. उसके बाद तीसरा नंबर शाकिब अल हसन का आता है, उन्‍होंने बारबाडोस की ओर से खेलते हुए छह रन पर छह विकेट लिए हैं. इसके अलावा मलिंगा ने मेलबर्न की ओर से खेलते हुए सात रन पर छह विकेट झटके हैं. पांचवे पायदान पर काइल हैं, उन्‍होंने इसी साल सात रन पर छह विकेट लिए थे. इस तरह से अगर टॉप 5 को देखें को एकरमैन ने विकेट जरूर सात ले लिए, लेकिन रन भी 18 दिए हैं. 
यह भी पढ़ें ः शुभमन गिल ने लगाया दोहरा शतक, गौतम गंभीर का रिकार्ड ध्‍वस्‍त

एकरमैन नियमित गेंदबाज नहीं हैं. वह पार्ट टाइम गेंदबाजी करते हैं. इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 21 रन पर तीन विकेट था. उनकी गेंदबाजी की खास बात यह रही की उन्होंने दो ओवर में छह विकेट चटकाए. पहले दो ओवर में कोलिन एकरमैन ने सिर्फ एक विकेट लिया था. जब वह तीसरा ओवर फेंकने आए तब बर्मिंघम को जीत के लिए 36 गेंद में 72 रन की जरूरत थी और उसके पास सात विकेट शेष थे, लेकिन एकरमैन के दो ओवर में ही बर्मिंघम की पारी समेट दी. एकरमैन ने इससे पहले 90 टी-20 मैचों में 31 विकेट लिए थे.