logo-image

T20 के लिए दिनेश कार्तिक ने ठोका दावा, बोले- जानते हें क्‍यों हुए टीम से बाहर

दिनेश कार्तिक जानते हैं कि विश्व कप 2019 में लचर प्रदर्शन के कारण उन्हें एकदिवसीय टीम से बाहर किया गया, लेकिन T20 टीम से बाहर होना उन्हें पच नहीं पा रहा है जिसमें उन्हें लगता है कि वह अब भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं.

Updated on: 16 Apr 2020, 03:50 PM

New Delhi:

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) जानते हैं कि विश्व कप 2019 (World Cup 2019) में लचर प्रदर्शन के कारण उन्हें एकदिवसीय टीम से बाहर किया गया, लेकिन T20 टीम से बाहर होना उन्हें पच नहीं पा रहा है जिसमें उन्हें लगता है कि वह अब भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं. दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने अपने 15 साल के करियर में 26 टेस्ट, 94 एकदिवसीय और 32 T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. वह समय समय पर वापसी करते रहे हैं, लेकिन 34 वर्षीय खिलाड़ी के लिए फिर से वापसी करना मुश्किल है और वह भी इसे समझते हैं. दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)) ने पीटीआई से कहा, टी20 में मेरा रिकार्ड अच्छा है. विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में मैं अनुकूल प्रदर्शन नहीं कर पाया. मैं वनडे के बारे में समझ सकता हूं लेकिन T20 टीम में वापसी करने की मेरी अच्छी संभावना है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा के लिए ग्‍लेन मैकग्रा ने कही बड़ी बात, क्‍लिक कर जानें

दिनेश कार्तिक ने कहा, मैंने हाल के घरेलू मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन किया. मेरे पास ऐसा सोचने का कोई कारण नहीं है कि मैं वापसी नहीं कर सकता हूं. तीनों प्रारूपों में उनका सर्वश्रेष्ठ औसत T20 में है जिसमें उन्होंने 33.25 की औसत और 143.52 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. कार्तिक ने माना कि टीम से बाहर किए जाने से वह आहत हुए हैं. उन्होंने कहा, इसमें कोई संदेह नहीं कि इससे मैं आहत हुआ था. मेरे अंदर हमेशा देश की तरफ से खेलने का जज्बा रहा है और उसमें अब भी कोई कमी नहीं आई है. कार्तिक को विश्व कप से पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर कर दिया गया था, लेकिन बेहतर विकेटकीपिंग कौशल के कारण उन्हें विश्व कप टीम में ऋषभ पंत पर प्राथमिकता दी गई. शिखर धवन के चोटिल होने के बाद  ऋषभ पंत भी विश्व कप टीम का हिस्सा बन गए थे. कार्तिक को विश्व कप में दो पारियां खेलने को मिली जिनमें वह प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे. इनमें न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच भी शामिल है जिसमें तीन विशेषज्ञ विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत को अंतिम एकादश में रखने के लिए भारतीय टीम प्रबंधन की आलोचना भी हुई थी.

यह भी पढ़ें ः IPL और T20 विश्‍व कप के बाद अब टेस्ट चैम्पियनशिप पर भी उठे सवाल, ICC करेगी विचार

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान कार्तिक हालांकि टीम से बाहर होने पर दुखी नहीं हैं. उन्होंने कहा, मैं पहले भी इस तरह की परिस्थितियों से गुजरा हूं. मेरा करियर उतार चढ़ावों से भरा रहा. इससे मुझे काफी सीख मिली. यह टीम से बाहर होना मेरे लिए नया नहीं है, इसलिए मैं इस परिस्थिति में भी सहज महसूस कर रहा हूं. दिनेश कार्तिक ने कहा, T20 विश्व कप ज्यादा दूर नहीं है और मैं जानता हूं कि अगर मैं अच्छा प्रदर्शन करता हूं तो टीम में जगह बना सकता हूं. मैं यह भी जानता हूं कि यह मुश्किल है. टीम मजबूत है लेकिन एक खिलाड़ी के रूप में बेहतर प्रदर्शन करना मेरा काम है. आईपीएल को कोविड-19 महामारी के कारण हालांकि अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. कार्तिक ने कहा, अभी जो कुछ हो रहा है, उसमें मैं आईपीएल के बारे में बहुत अधिक नहीं सोच रहा हूं. लॉकडाउन से पहले हालांकि मैंने आईपीएल के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की थी जैसी कि मैं हर टूर्नामेंट के लिए करता हूं.