News Nation Logo
Banner

देवधर ट्रॉफी: इंडिया बी को हराकर तमिलनाडु बना चैंपियन, दिनेश कार्तिक के बल्ले से निकली सेंचुरी

दिनेश कार्तिक के 126 रन और फिर कसी हुई गेंदबाजी की बदौलत बुधवार को तमिलनाडु ने इंडिया-बी को हराकर देवधर ट्रॉफी का खिताब जीत लिया।

IANS | Updated on: 29 Mar 2017, 06:51:21 PM
देवधर ट्रॉफी

देवधर ट्रॉफी

नई दिल्ली:

दिनेश कार्तिक के 126 रन और फिर कसी हुई गेंदबाजी की बदौलत बुधवार को तमिलनाडु ने इंडिया-बी को हराकर देवधर ट्रॉफी का खिताब जीत लिया। टॉस हारने के बाद मिले 304 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया-बी की टीम 47वें ओवर में 261 रनों पर सिमट गई। इंडिया-बी के लिए गुरकीरत सिंह ने सर्वाधिक 64 रनों का स्कोर किया।

तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए थे।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी तमिलनाडु की टीम ने अपने तीन विकेट महज 39 रनों पर ही गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर टीम को संकट से बाहर निकाला और नारायण जगदीशन (55) के साथ चौथे विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी और फिर कप्तान विजय शंकर (21) के साथ पांचवें विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

91 गेंदों में 14 चौके और तीन छक्के लगाने वाले कार्तिक 241 के स्कोर पर रनआउट हुए। उनके जाने के बाद बाबा इंद्रजीत ने एक छोर संभाले रखा और नाबाद रहते हुए टीम को 300 के पार पहुंचाया।

यह भी पढ़ें: दुबई में हो सकती है भारत-पाक क्रिकेट सीरीज, BCCI को सरकार की हरी झंडी का इंतजार

देवधर ट्रॉफी के फाइनल में इंडिया-बी के लिए धवल कुलकर्णी ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए। अशोक डिंडा, चामा मिलिंद, अक्षर पटेल तथा हरप्रीत सिंह के हिस्से एक-एक विकेट आए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया-बी को मनमाफिक शुरुआत नहीं मिली और कप्तान पार्थिव पटेल (15) 19 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। शिखर धवन (45) और मनीष पांडे (31) ने टीम को संभाला और 83 के स्कोर तक टीम को ले गए। इसी स्कोर पर धवन पवेलियन लौट गए। ईशान जग्गी भी एक रन जोड़ कर आउट हो गए।

मनीष 93 के स्कोर पर रिटायर हर्ट हो गए थे। वह छठा विकेट गिरने के बाद फिर बल्लेबाजी करने आए।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: शुरुआती मैच में विराट कोहली नहीं आयेंगे नजर, RCB को भारी पड़ सकता कप्तान का ना खेलना!

गुरकीरत ने हरप्रीत सिंह के चौथे विकेट के लिए 81 रन और फिर अक्षय कारनेवार (29) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 56 रन जोड़ते हुए टीम को पटरी पर लाने की कोशिश की। लेकिन वह सफल नहीं हुए और गुरकीरत के जाने के बाद इंडिया-बी लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकी।

तमिलनाडु के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट राहिल शाह ने लिए। एम.मोहम्मद और साई किशोर ने दो-दो विकेट लिए। शंकर, वॉशिंगटन सुंदर और मुरुगुन अश्विन को एक-एक सफलता मिली।

यह भी पढ़ें: क्वॉलिफायर्स के चार मैच नहीं खेल पाएंगे लियोनेल मेसी, FIFA ने लगाया बैन, रेफरी का किया था अपमान

First Published : 29 Mar 2017, 06:34:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×