logo-image

Dhoni Return : एमएस धोनी की वापसी का ऐलान, इस दिन मैदान में खेलेंगे मैच

पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने दस जुलाई 2019 के बाद से अब तक क्रिकेट के मैदान पर दिखाई नहीं दिए हैं. क्रिकेट फैंस लगातार इंतजार कर रहे थे कि धोनी कब मैदान में वापसी करेंगे, लेकिन अब हम आपको बताते हैं कि धोनी की वापसी का ऐलान हो गया है.

Updated on: 16 Feb 2020, 10:03 AM

New Delhi:

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने दस जुलाई 2019 के बाद से अब तक क्रिकेट के मैदान पर दिखाई नहीं दिए हैं. क्रिकेट फैंस लगातार इस बात का इंतजार कर रहे थे कि धोनी कब मैदान में वापसी करेंगे, लेकिन अब हम आपको बताते हैं कि धोनी की वापसी का ऐलान हो गया है. आज हम आपको बताएंगे कि धोनी किस दिन मैदान में वापसी करेंगे. 

पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी मैच विश्‍व कप 2019 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खेला था. इस मैच में धोनी ने 50 रन की पारी भी खेली थी, लेकिन इसके बाद धोनी रन आउट हो गए और टीम को बाहर का रास्‍ता देखना पड़ा. इसी के साथ भारत का विश्‍व कप जीतने का सपना भी सपना बनकर ही रह गया. इसके बाद टीम इंडिया लगातार मैच खेल रही है, लेकन अब तक धोनी मैदान पर दिखाई नहीं दिए हैं. इसके साथ ही वे अक्‍सर प्रैक्‍टिस के लिए दिखाई देते रहते हैं, लेकिन अब तक मैदान पर मैच खेलते हुए वे नहीं दिखे थे. लेकिन आईपीएल 2020 का शेड्यूल अब जारी कर दिया गया है. इस सीरीज का पहला मैच 29 मार्च को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और आईपीएल 2019 की विजेता मुंबई इंडिया के बीच खेला जाएगा.

दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खबर आ रही है. आईपीएल 2020 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है. इस बार आईपीएल का 13वां सीजन खेला जाएगा. आईपीएल ऑक्‍शन के बाद से ही शेड्यूल का इंतजार किया जा रहा था. आईपीएल का पहला मैच 29 मार्च को खेला जाएगा. करीब दो महीने तक पूरा आईपीएल चलेगा और टॉप की दो टीमों के बीच 17 मई को इसका फाइनल मैच खेला जाएगा. इस बार का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच होगा. यानी पहला ही मैच रोहित शर्मा और टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी की टीमों के बीच होगा. इस बार आईपीएल में 60 मैच होंगे, जिसमें पहला मैच चार बार खिताब जीत चुकी रोहित शर्मा की टीम का मुकाबला एमएस धोनी की टीम के साथ होगा. आईपीएल में इस बार 5 अप्रैल, 12 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 3 मई, 10 मई को दो दो मैच होंगे. इन सभी दिन संडे है. इसके समय में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है, यानी जिस दिन दो मैच होंगे, उस दिन पहला मैच चार बजे से और दूसरा मैच आठ बजे से होगा. वहीं जिस दिन एक ही मैच होना है, उस दिन रात आठ बजे से ही मैच होगा. पहले इसमें बदलाव की बात कही जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया है.


आईपीएल के अब तक के विजेता

2008 : राजस्थान रॉयल्स
2009 : डेक्कन चार्जर्स
2010 : चेन्नई सुपर किंग्स
2011 : चेन्नई सुपर किंग्स
2012 : कोलकाता नाइट राइडर्स
2013 : मुंबई इंडियंस
2014 : कोलकाता नाइट राइडर्स
2015 : मुंबई इंडियंस
2016 : सनराइजर्स हैदराबाद
2017 : मुंबई इंडियंस
2018 : चेन्नई सुपर किंग्स
2019 : मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस : 4 बार
चेन्नई सुपर किंग्स : 3 बार
कोलकाता नाइट राइडर्स : 2 बार
राजस्थान रॉयल्स : 1 बार
डेक्कन चार्जर्स : 1 बार
सनराइजर्स हैदराबाद : 1 बार