logo-image

इस मामले में PM नरेंद्र मोदी से थोड़े ही पीछे हैं धोनी, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर बुरी तरह पछाड़ा

महेंद्र सिंह धोनी 'माही' भले क्रिकेट के मैदान से दूर हों, लेकिन इसके बाद भी वे सुर्खियों में आ गए हैं.

Updated on: 26 Sep 2019, 03:17 PM

नई दिल्ली:

महेंद्र सिंह धोनी 'माही' भले क्रिकेट के मैदान से दूर हों, लेकिन इसके बाद भी वे सुर्खियों में आ गए हैं. देश दुनिया में अनेकों कीर्तिमान स्‍थापित कर चुके धोनी ने अब ऐसा रिकार्ड बनाया है, जो भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर अभी तक नहीं बना पाए हैं. 

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत को कोच रवि शास्‍त्री ने बताया 'वर्ल्ड क्लास' और 'मैच विनर', जानें और क्‍या क्‍या बोले

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिह धोनी ने भारत में सबसे लोकप्रिय लोगों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. उन्‍होंने कप्तान विराट कोहली और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को मात दी है. यूगोव की ओर से कराए सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे चहेते भारतीयों में शीर्ष स्थान पर हैं और उनके बाद दो बार के विश्व विजेता कप्तान धोनी हैं.

यह भी पढ़ें ः एन रूपा गुरुनाथ तमिलनाडु क्रिकेट संघ की अध्‍यक्ष बनीं, पति पर है बैन

सर्वे में 41 देशों के करीब 42000 लोगों को शामिल किया गया, जिसमें देश और दुनिया के सबसे लोकप्रिय (चर्चित) पुरुष और महिलाओं का अलग-अलग चयन किया गया. एक ओर जहां प्रधानमंत्री मोदी देश के सबसे चर्चित पुरुष हैं तो वहीं छह बार की विश्व चैंपियन दिग्गज महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम देश की सबसे प्रशंसनीय महिला मानी गई हैं.
सर्वे के अनुसार, PM मोदी की रेटिंग 15.66 फीसद है, जबकि धोनी की रेटिंग 8.58 फीसदी है. इस मामले में रतन टाटा (8.02 फीसदी), बराक ओबामा (7.36 फीसदी) और बिल गेट्स (6.96 फीसदी) क्रमश : तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं. सचिन 5.81 फीसदी रेटिंग के साथ छठे और कप्तान कोहली 4.46 फीसदी रेटिंग के साथ सातवें नंबर पर हैं. महिलाओं में मैरीकॉम 10.36 फीसदी की रेटिंग के साथ विश्व में 25वें नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें ः OMG : बड़ा खुलासा, इस वजह से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं महेंद्र सिंह धोनी

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी इन दिनों क्रिकेट के मैदान से दूर हैं. उनके संन्‍यास को लेकर भी तरह तरह की बातें की जा रही हैं. महेंद्र सिंह धोनी विश्‍व कप के बाद से मैदान में नहीं दिखे हैं. लगातार सीरीज से वह दूर हैं. विश्‍व कप के बाद वे न तो वेस्‍टइंडीज दौरे पर गए और न ही दक्षिण अफ्रीका के बीच फिलवक्‍त चल रही सीरीज का हिस्‍सा हैं. यही नहीं अगले महीने बांग्‍लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी वे नहीं दिखाई देंगे. बताया जा रहा है कि धोनी ने चयनकर्ताओं को बता दिया है कि वे फिलवक्‍त चयन के लिए उपलब्‍ध नहीं हैं.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा, उमेश यादव और भरत का आज से शुरू होगा बड़ा टेस्‍ट

अब पता चला है कि महेंद्र सिंह धोनी न तो अभी संन्‍यास लेने वाले हैं और न ही वे ज्‍यादा दिन क्रिकेट से दूर रहने वाले हैं. धोनी इसलिए मैदान से दूर हैं क्‍योंकि वे चोटिल हो गए हैं. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस ने इस संबंध में खबर दी है. खबर के अनुसार महेंद्र सिंह धोनी जब विश्‍व कप में खेल रहे थे, तभी उनकी पीठ में चोट लगी थी. इसके बाद भी उन्‍होंने खेलना जारी रखा. इसी वजह से चोट बढ़ गई थी. धोनी की कलाई भी चोटिल हो गई थी. इस रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि धोनी नवंबर तक चोट से उबर जाएंगे.