logo-image

ग्रेग चैपल ने की एमएस धोनी की प्रशंसा

ग्रेग चैपल ने की एमएस धोनी की प्रशंसा

Updated on: 26 Jan 2022, 04:10 PM

एडिलेड:

भारत के पूर्व मुख्य कोच ग्रेग चैपल ने एमएस धोनी की प्रशंसा की है। साथ ही कहा कि राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान के पास सबसे तेज क्रिकेट दिमाग था, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा था।

उन्होंने कहा कि धोनी ने शुरुआत में विभिन्न पिचों पर खेल खेला, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें निर्णय लेने और रणनीतिक कौशल विकसित करने में मदद मिली, जिससे वह अपने साथियों से अलग हटकर सोचने लगे।

चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बुधवार को कहा, भारतीय उपमहाद्वीप में अभी भी कई शहर हैं, जहां कोचिंग सुविधाएं अभी ठीक नहीं हैं और युवा औपचारिक कोचिंग के बिना सड़कों और खाली जमीन पर खेलते हैं। यहीं पर उनके कई मौजूदा सितारों ने खेल सीखा है।

धोनी को लेकर चैपल ने टिप्पणी की, एमएस धोनी, जिनके साथ मैंने भारत में काम किया, एक अच्छा बल्लेबाज का उदाहरण है, जिन्होंने अपनी प्रतिभा विकसित की और इस तरह से खेलना सीखा। धोनी ने शुरुआत में विभिन्न पिचों पर खेल खेला, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें निर्णय लेने और रणनीतिक कौशल विकसित करने में मदद मिली, जिससे वह अपने साथियों से अलग हटकर सोचने लगे। वह मेरे सामने आए सबसे तेज क्रिकेट दिमाग रखने वाले खिलाड़ी थे।

चैपल ने आगे कहा कि सीखने पर जोर देने के कारण इंग्लैंड की बल्लेबाजी में कमी आई है। दूसरी ओर, इंग्लैंड में ऐसी परिस्थिति नहीं है और उनके खिलाड़ियों को कोचिंग मैनुअल पर जोर देने के साथ पब्लिक स्कूलों में उन्हें कमजोर बना दिया जाता है। यही कारण है कि उनकी बल्लेबाजी ने अपनी बहुत अधिक क्षमता और लय को खो दिया है।

73 वर्षीय पूर्व कोच ने कहा कि खासकर एशेज में 4-0 से हारने के बाद इंग्लैंड को अपनी सोच को फिर से स्थापित करने की आवश्यकता है, ताकि वे बल्लेबाजी बेहतर कर सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.