logo-image

धोनी (Dhoni) और पत्नी साक्षी (Sakshi) ने मनाया 12 साल का साथ, जानें कैसे हुआ था माही को प्यार

इंटर्नशिप के अपने आखिरी दिन साक्षी के मैनेजर युधाजीत दत्ता ने उन्हें धोनी से मिलवाया, जिन्हें तुरंत ही उनसे प्यार हो गया. धोनी ने बाद में दत्ता से उनका नंबर मांगा और उन्हें मैसेज किया. 

Updated on: 04 Jul 2022, 05:11 PM

दिल्ली:

Wedding Anniversary Dhoni-Sakshi : भारत के पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह (Mahendra Singh Dhoni) और पत्नी साक्षी रावत (Sakshi Rawat) आज के ही दिन सात फेरे लिए थे. धोनी और उनकी पत्नी साक्षी सोमवार को अपनी 12वीं शादी की सालगिरह (Anniversary) मना रहे हैं. दोनों ने 4 जुलाई 2010 को देहरादून (Dehradun) में शादी की थी. धोनी और साक्षी को जीवा (Jiva dhoni) के रूप में एक बेटी है, जिसका जन्म 6 फरवरी, 2015 को हुआ था. जब बेटी का जन्म हुआ था उस समय महेंद्र सिंह धोनी अपनी पत्नी साक्षी के साथ नहीं थे, क्योंकि भारत के पूर्व कप्तान ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप (World Cup) की तैयारी कर रहे थे. होटल मैनेजमेंट (Hotel Management) की छात्रा साक्षी ने धोनी से कोलकाता के ताज बंगाल में मुलाकात हुई थी, जहां भारतीय टीम ठहरी हुई थी. दिलचस्प बात यह है कि साक्षी के तत्कालीन मैनेजर ने ही उन्हें धोनी से मिलवाया था, जिन्हें तुरंत ही उनसे प्यार हो गया था.

ऐसे जुड़े थे धोनी और साक्षी

विकेटकीपर-बल्लेबाज और साक्षी बचपन से एक-दूसरे को जानते थे क्योंकि उनके पिता रांची (Ranchi) के मेकॉन में काम करते थे. धोनी और साक्षी रांची के एक ही स्कूल में पढ़ाई की, लेकिन साक्षी का परिवार देहरादून जाकर बस गए. दोनों के बीच सालों से कोई संपर्क नहीं था, लेकिन भाग्य ने निश्चित रूप से चीजें बदल दीं. असम में जन्मी साक्षी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल में प्राप्त की. उन्होंने औरंगाबाद के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट से होटल मैनेजमेंट में डिग्री हासिल की है. दोनों की मुलाकात करीब 14 साल बाद कोलकाता में हुई. यह मुलाकात तब हुई जब टीम इंडिया कोलकाता के ताज बंगाल में ठहरी हुई थी. साक्षी होटल मैनेजमेंट की छात्रा थी.  टीम इंडिया के वहां ठहरने के दौरान ताज बंगाल में इंटर्न थी. 

साक्षी के मैनेजर ने मिलवाया था धोनी को

इंटर्नशिप के अपने आखिरी दिन साक्षी के मैनेजर युधाजीत दत्ता ने उन्हें धोनी से मिलवाया, जिन्हें तुरंत ही उनसे प्यार हो गया. धोनी ने बाद में दत्ता से उनका नंबर मांगा और उन्हें मैसेज किया. उनका नंबर मिलने के बाद धोनी ने साक्षी को कई मैसेज भेजे, लेकिन उन्होंने उन्हें गंभीरता से नहीं लिया. हालांकि, बार-बार संदेशों के बाद दोनों ने मार्च 2008 में डेटिंग शुरू कर दी. साक्षी ने 2008 में धोनी के जन्मदिन की पार्टी में भी भाग लिया. सीएसके के कप्तान और साक्षी ने 4 जुलाई, 2010 को देहरादून में शादी के बंधन में बंध गए. शादी में धोनी के खेल, राजनीति और फिल्म बिरादरी के दोस्त शामिल हुए थे. दिलचस्प बात यह है कि धोनी से शादी से पहले साक्षी कोई जाना-पहचाना चेहरा नहीं थीं.

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हैं धोनी

एमएस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी (MS Dhoni-The Untold Story) नामक एक हिंदी फिल्म ने इस जोड़े की कहानी को खूबसूरती से कैद किया था. साक्षी को अक्सर IPL फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के मैचों के दौरान अक्सर देखा जाता रहा है. धोनी को आखिरी बार 2022 के आईपीएल (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की ओर से खेलते देखा गया था. धोनी ने वर्ष 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी. सीएसके इस सीजन में ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गया था. इस टूर्नामेंट से पहले रविंद्र जडेजा को उनके शुरुआती मैच से पहले कप्तान धोनी (Dhoni) के उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया गया था. हालांकि, सीएसके के अभियान के आधे चरण के दौरान ही जडेजा ने कप्तानी छोड़ दी और धोनी को वापस कप्तानी सौंप दिया गया. सीएसके के आखिरी ग्रुप-स्टेज मैच में धोनी ने पुष्टि की कि वह 2023 आईपीएल में फ्रेंचाइजी के लिए खेलेंगे.