logo-image

पैरालम्पिक (भाला फेंक) : देवेंद्र ने जीता रजत, सुंदर को मिला कांस्य (लीड-1)

पैरालम्पिक (भाला फेंक) : देवेंद्र ने जीता रजत, सुंदर को मिला कांस्य (लीड-1)

Updated on: 30 Aug 2021, 12:30 PM

टोक्यो:

भारत के देवेंद्र झाझरिया और सुंदर सिंह गुर्जर ने यहां चल रहे टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए भाला फेंक एफ-46 वर्ग में क्रमश: रजत और कांस्य पदक अपने नाम किया। देवेंद्र और सुंदर के पदक जीतने के साथ ही भारत ने इस पैरालंपिक में अब तक सात पदक जीत लिए हैं।

दो बार पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता देवेन्द्र ने 64.35 मीटर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। देवेन्द्र का यह स्कोर उनका निजी बेस्ट स्कोर रहा। देवेन्द्र के अलावा सुंदर ने अपने सीजन का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 64.01 का स्कोर कर तीसरा स्थान हासिल किया। इस इवेंट से भारत ने दो पदक अपने नाम किए। श्रीलंका के हेराथ मुदीयानसैलाजे ने विश्व रिकार्ड बनाते हुए 67.79 का थ्रो कर स्वर्ण पदक जीता।

देवेंद्र ने इससे पहले 2004 एथेंस और 2016 रियो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। उनसे तीसरी बार भी सोना लाने की उम्मीद जताई जा रही थी। हालांकि, वह गोल्ड से चूक गए लेकिन उन्होंने तीसरी बार देश को पदक दिलाया।

इस बीच, दो बार के विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण पदक विजेता सुंदर ने कांस्य जीता। सुंदर ने पहले प्रयास में 62.26 मीटर के थ्रो के साथ शुरूआत की लेकिन अपने पांचवें प्रयास में उन्होंने 64.01 मीटर का थ्रो किया और कांस्य अपने नाम किया।

भारत के एक अन्य पैरा भाला फेंक एथलीट अजीत सिंह इस इवेंट में 56.15 का स्कोर कर आंठवे स्थान पर रहे।

भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में अब तक एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवेंद्र और सुंदर के पदक जीतने पर इन एथलीटों को बधाई दी।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, देवेंद्र का बेहतरीन प्रदर्शन। हमारे अनुभवी एथलीट में से एक देवेंद्र ने रजत पदक अपने नाम किया। वह देश को लगातार गौरवान्वित कर रहे हैं। उन्हें बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

सुंदर के लिए प्रधानमंत्री ने कहा, सुंदर के कांस्य जीतने से भारत को खुशी हुई है। उन्होंने उल्लेखनीय साहस और समर्पण दिखाया। सुंदर को बधाई और आगे के लिए शुभकामनाएं।

-- आईएएनएस

एसकेबी/आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.