logo-image

पेरिस पैरालिंपिक में हमारा लक्ष्य टॉप 3 में जगह बनाना होगा : झाझरिया

पेरिस पैरालिंपिक में हमारा लक्ष्य टॉप 3 में जगह बनाना होगा : झाझरिया

Updated on: 25 Jan 2022, 09:10 PM

मुंबई:

देवेंद्र झाझरिया ओलंपिक और पैरालिंपिक में भारत के सबसे सफल व्यक्तिगत खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीन पदक जीते हैं, जिसमें दो स्वर्ण और एक रजत पदक शामिल है।

भाला फेंक के इस दिग्गज ने अब पेरिस में 2024 पैरालंपिक खेलों में एक और पदक जीतने और अपना विश्व रिकॉर्ड वापस पाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है।

झाझरिया ने 2004 पैरालंपिक खेलों में भाला फेंक एफ46 प्रतियोगिता में और फिर 2016 में ब्राजील के रियो डी जनेरियो में स्वर्ण पदक जीता था।

वह पिछले साल टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण जीतने के लिए पसंदीदा थे, लेकिन श्रीलंका के दिनेश प्रियंत हेराथ मुदियांसेलेज ने उन्हें पछाड़ दिया, जिन्होंने विश्व रिकॉर्ड 67.79 मीटर तक भाला फेंका। झझरिया ने अपना सर्वश्रेष्ठ 64.35 के साथ रजत पदक ही अपने नाम कर सके।

अब झाझरिया ने स्वर्ण वापस पाने के अपने मिशन के रूप में लिया है और पहले से ही पेरिस 2024 में सफलता की योजना बनाना शुरू कर दिया है। वह जागरूक होने के बावजूद अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ रहे हैं। वह पेरिस पैरालंपिक खेलों के समय 43 साल के हो जाएंगे।

थाझाझरिया ने ओलंपियन और पैरालिंपियन के साथ मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, पेरिस में पदक जीतना मेरा नया लक्ष्य है। मैं अपना विश्व रिकॉर्ड भी वापस पाना चाहता हूं।

टोक्यो पैरालिंपिक में भारत के प्रदर्शन को 1-2 पदक से 19 तक बढ़ते हुए देखने वाले झाझरिया का मानना है कि भारत विशेष रूप से पेरिस पैरालिंपिक में एथलेटिक्स में शीर्ष तीन में स्थान बना सकता है।

चीन और ईरान एथलेटिक्स में हमसे आगे हैं और तीसरे नंबर पर जापान और कोरिया जैसे कई देश हैं।

40 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, लेकिन मुझे लगता है कि सरकार सुविधाएं दे रही है और जिस तरह से बच्चे प्रशिक्षण ले रहे हैं, हमारा लक्ष्य शीर्ष 3 में जगह बनाना होगा। हम निश्चित रूप से एथलेटिक्स में अच्छा कर सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.