logo-image

दो बार के पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता का लक्ष्य भाला फेंक में तीसरा स्वर्ण

दो बार के पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता का लक्ष्य भाला फेंक में तीसरा स्वर्ण

Updated on: 15 Aug 2021, 07:45 PM

नई दिल्ली:

जब हर कोई भारत के नए गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा की जय-जयकार करने में व्यस्त है, उसी खेल में एक दोहरा स्वर्ण पदक विजेता है जो इन दिनों सुर्खियों से दूर रहते हुए अपने कौशल को तीसरा स्वर्ण हासिल करने के लिए परिष्कृत कर रहा है। खास बात यह है कि चोपड़ा के विपरीत, देवेंद्र झाझरिया के पास केवल एक हाथ है।

उनका नाम बहुत कम लोगों को पता होगा, लेकिन देवेंद्र वह थे जिन्होंने 2004 एथेंस पैरालिंपिक में भी एफ -46 भाला फेंक में अपना पहला स्वर्ण जीतकर भारत को गौरवान्वित किया और इसके बाद 2016 के रियो पैरालिंपिक में एक और स्वर्ण के साथ अपनी सफला को दोहरायाा। 62.15 मीटर के विश्व रिकॉर्ड थ्रो सहित उनके प्रयासों को पद्म श्री से सम्मानित किया गया, जिससे देवेंद्र इस राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित होने वाले पहले पैरा-एथलीट बन गए।

आईएएनएस के साथ बातचीत में, 40 वर्षीय और बेहद फिट देवेंद्र ने कहा कि वह आगामी टोक्यो पैरालिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं। भाला फेंकने वाला, जो राजस्थान के चुरू का निवासी है, रेलवे के साथ काम कर रहा था और अब भारतीय खेल प्राधिकरण के साथ है।

देवेंद्र ने कहा, कुछ दिन पहले, मैं 2004 को याद कर रहा था। मेरे पिता अकेले थे जो मुझे एथेंस खेलों के लिए विदा करने आए थे। न तो राज्य ने और न ही केंद्र सरकार ने कोई पैसा दिया। मेरे पिता नहीं रहे, लेकिन मुझे अभी भी उनके शब्द याद हैं, यदि आप अच्छा करते हैं, तो देश और सरकार आएंगे और आपका समर्थन करेंगे।

दो दशकों से अधिक समय से खेल में सक्रिय रहे पैरा-एथलीट का कहना है कि उनके पिता सही थे, क्योंकि उन्होंने देश में अन्य खेलों की शुरूआत के बाद से एक लंबा सफर तय किया है।

झाझरिया ने कहा, आज, जब मैं सरकारों को एथलीटों को प्रेरित करते देखता हूं, तो मुझे लगता है कि मेरे पिता अब जहां भी होंगे, बहुत खुश होंगे। टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) वास्तव में अच्छी है और खेलो इंडिया युवा एथलीटों को भी लाभान्वित कर रही है।

उन्होंने कहा, खेल ने एक लंबा सफर तय किया है। एथलीटों को सभी बुनियादी सुविधाएं मिल रही हैं। 2004 में वापस, मुझे यह भी नहीं पता था कि एक फिजियो या फिटनेस ट्रेनर क्या है। आज, साई के केंद्रों में सभी सुविधाएं हैं। सरकार इसके अलावा, एथलीटों और पैरा-एथलीटों को समान रूप से समर्थन दे रहा है।

ऐसा कहने के बाद, देवेंद्र ने कहा कि देश को अभी भी खेलों में वांछित उत्कृष्टता हासिल करनी है। उन्होंने खेल विश्वविद्यालयों को खोलने की वकालत की। ये विश्वविद्यालय भारत को उत्कृष्टता के उन स्तरों तक ले जा सकते हैं।

उन्होंने कहा, हमें शोध करने की जरूरत है। भारत में खेल विश्वविद्यालयों की जरूरत है। हमारे पास प्रतिभा की कमी नहीं है, लेकिन खेल विज्ञान एक ऐसा क्षेत्र है जहां काफी काम करने की जरूरत है।

आठ साल की आयु में देवेंद्र ने गलती से एक लाइव इलेक्ट्रिक केबल को छू लिया था। इसके बाद बायां हाथ काटना पड़ा था।

देवेंद्र ने कहा, मेरे पास अनुभव है, इसलिए मैं काफी आश्वस्त हूं। मैं खुद को शांत और केंद्रित रखूंगा। पिछले साल, मुझे कोविड-पॉजिटिव परीक्षण किया गया था। परिणामस्वरूप, मेरे प्रशिक्षण में बाधा उत्पन्न हुई। लेकिन मैंने इसे पार कर लिया और वास्तव में कड़ी मेहनत की। वजन भी मेरे लिए एक मुद्दा था। मेरे कोच ने कहा था कि अगर मेरा वजन एक किलो भी बढ़ जाता है, तो मुझे पदक के बारे में भूल जाना चाहिए। इसलिए, मैंने अपना वजन नियंत्रित करने के लिए घर पर गैस सिलेंडर उठाना शुरू किया। मैंने इसे 7 किलो कम किया और अब मेरा वजन 79 है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.