logo-image

जीत के बावजूद भारत को अश्विन को वापस बुलाने की जरूरत

जीत के बावजूद भारत को अश्विन को वापस बुलाने की जरूरत

Updated on: 17 Aug 2021, 12:50 AM

लॉर्डस (लंदन) 16 अगस्त:

इंग्लैंड के खिलाफ सोमवार को यहां दूसरे टेस्ट में 151 रन की रोमांचक जीत के बावजूद भारत को अपनी चयन नीति की समीक्षा करने की जरूरत है और शेष तीन के लिए रविचंद्रन अश्विन जैसे विकेट लेने वाले स्पिनर को पांच मैचों की सीरीज में टेस्ट खेलने पर विचार करना चाहिए।

यह क्रिकेट के घर में भारत की तीसरी जीत थी। पिछली दो सफलताएं 1986 में कपिल देव और 2014 में जब महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे, तब मिली थीं।

मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को इंग्लैंड को क्रमश: 4/32 और 3/33 के रिटर्न के साथ ध्वस्त कर दिया।

रवींद्र जडेजा एक अनमोल क्षेत्ररक्षक और एक सक्षम बल्लेबाज हैं। लेकिन चार पारियों की दौड़ में वह बिना विकेट के रहे हैं, जिसमें इस मौके पर एक मैच की चौथी पारी भी शामिल है।

यह पांच गेंदबाजों को खेलने से रोकता है। यदि उनमें से एक अप्रभावी है और वह स्पिन शक्ति और विविधता प्रदान नहीं करता है। इस समय बायें हाथ के इस बल्लेबाज का रुख खरीद के लिए काफी सपाट है।

टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन तेज गेंदबाजों के लिए बादल छाए, थोड़ी भारी स्थिति में मदद मिली। लेकिन पिच में बहुत कम था। उस पर नगण्य घास थी और यह पर्याप्त रूप से सूख नहीं गया था या स्पिन के साथ साजिश करने के लिए टूट-फूट विकसित नहीं हुआ था।

एक गुणवत्ता वाला स्पिनर, हालांकि बल्लेबाजों को हवा में और गेंद को उड़ाकर हरा देता है। इसलिए, जबकि भारतीय ड्रेसिंग रूम ने मोहम्मद शमी और बुमराह को 9वें विकेट के लिए अपराजित 89 रन का एहसास कराया, वह भी एक नई गेंद के खिलाफ।

दिन की शुरुआत भारत ने इस उम्मीद के साथ की कि वे इंग्लैंड को अंतिम उद्यम में कम से कम तीन रन प्रति ओवर का लक्ष्य दे सकते हैं।

पारंपरिक ज्ञान ने सुझाव दिया कि यह तभी हो सकता है, जब ऋषभ पंत क्रीज पर एक घंटे से कम समय न बिताएं। यह बात नहीं बनी। बाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने आक्रामकता के लक्षण दिखाए, ओली रॉबिन्सन से एक को किनारा कर लिया, जिसे जोस बटलर ने स्टंप के पीछे ले लिया।

पराजय, स्पष्ट रूप से रातों-रात संभव थी, अब भारत के चेहरे पर नजर आ रही थी। हालांकि, शमी और बुमराह ने बहुत अधिक भाग्य की आवश्यकता के बिना नाटकीय रूप से भाग्य बदल दिया। उनके उद्यम ने सुनिश्चित किया, बल्लेबाजी के लिहाज से, मैच का सबसे भरपूर दो घंटे का सत्र - लंच से पहले 105 रन बनाए।

शमी ने ऑफ स्पिनर मोइन अली को एक चौका और एक छक्का लगाकर लॉन्ग-ऑन और मिडविकेट पर बैक-टू-बैक लगाया और पूरी तरह से अच्छी तरह से 50 रन बनाए। 2014 के बाद से ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में उनका यह दूसरा टेस्ट अर्धशतक है।

टेस्ट के पांचवें दिन इंग्लैंड की मौजूदा बल्लेबाजी क्रम में 60 ओवरों में 272 रन बनाने की कोई संभावना नहीं थी, चाहे विकेट कितना भी चिंताजनक क्यों न हो।

वास्तव में, भारत को जीत का आभास तब हुआ, जब इंग्लैंड पांच विकेट पर 67 रन पर लुढ़क गया, अपने मुख्य आधार के साथ जो रूट ने बुमराह को पहली स्लिप में 33 रन पर कैच कराया। लेकिन कैचर - कोहली - ने बटलर को उसी स्थिति में गिरा दिया। बल्लेबाज तीन रन पर था और उसने केवल 12 गेंदों का सामना किया था। उन्होंने सिराज के विकेट पर कैच लेने से पहले 96 गेंदों का सामना किया।

थोड़ी देर से जडेजा को पवेलियन एंड पर रफ का फायदा उठाने के लिए लाया गया, जिसमें अली बाएं हाथ के स्ट्राइकर थे। बल्लेबाज ने तुरंत विकेटकीपर को छींटाकशी की, अंपायर ने अपील को ठुकरा दिया, भारत ने समीक्षा के लिए कहा, लेकिन धीमे गेंदबाज ने नो-बॉल देने का कार्डिनल पाप किया।

(वरिष्ठ क्रिकेट लेखक आशीष रे क्रिकेट वल्र्ड कप : द इंडियन चैलेंज पुस्तक के लेखक और प्रसारक हैं)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.