logo-image

दिल्ली के क्रिकेटर समर्थ सेठ आईपीएल में मौका पाने के लिए इंग्लैंड में बहा रहे पसीना

दिल्ली के क्रिकेटर समर्थ सेठ आईपीएल में मौका पाने के लिए इंग्लैंड में बहा रहे पसीना

Updated on: 29 Apr 2022, 04:25 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर के क्रिकेटर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना हुनर दिखाना चाहते हैं। कई क्रिकेटर को भारत में खेलने का मौका नहीं मिलता है तो वे विशेष रूप से इंग्लैंड या विदेशों में अपने कौशल में सुधार करने और आईपीएल फ्रेंचाइजी को प्रभावित करने के लिए चले जाते हैं।

दिल्ली के एक ऐसे ही क्रिकेटर समर्थ सेठ हैं, जब उनको यहां ज्यादा मौका नहीं मिला, तो उन्हें इंग्लैंड में शिफ्ट होने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने अपने करियर में काफी पहले ही महसूस कर लिया था कि भारत में प्रथम श्रेणी क्रिकेट की कठिनाइयों से गुजरने के बजाय, विदेशी धरती पर मौका आजमाना चाहिए।

केवल 13 प्रथम श्रेणी और 15 लिस्ट ए मैच खेलने के बाद, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने इंग्लैंड में अपना खेल शुरू किया, बरनार्ड कैसल क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हुए उन्होंने 2021 में 1,475 रन बनाए और विटैलिटी कप में चार पारियों में 259 रन बनाने वाले सबसे सफल खिलाड़ी बन गए।

समर्थ को उम्मीद है कि इंग्लैंड में खेलने का अनुभव उन्हें दुनिया भर में फैली कई लीगों में से एक आइपीएल में खेलने में मदद करेगा।

दिल्ली में जन्मे 22 वर्षीय क्रिकेटर ने आईएएनएस से कहा, हर क्रिकेटर की तरह मेरा भी भारत के लिए खेलने का सपना है। लेकिन ऐसा होने के लिए मुझे आईपीएल टीम का हिस्सा होना चाहिए और उनके लिए खेलना चाहिए क्योंकि आईपीएल क्रिकेटरों को उनके टीम इंडिया के सपने को साकार करने में मदद करता है।

उन्होंने कहा, हर नए क्रिकेटर आईपीएल में खेलना चाहता है क्योंकि इससे उन्हें टीम इंडिया का सपना पूरा करने में मदद मिलती है। आईपीएल एक बड़ा मंच है। कई टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद राष्ट्रीय टीम में चुने गए हैं। मैं टीमों में से एक का हिस्सा बनने की पूरी कोशिश करूंगा।

घरेलू स्तर पर अवसरों की कमी ने समर्थ को इंग्लैंड जाने के लिए मजबूर किया।

उन्होंने आगे कहा, मैं यहां से इंग्लैंड बस मौके की तलाश में गया। मुझे दिल्ली में अवसर नहीं मिल रहे थे, इसलिए मैंने यहां (इंग्लैंड) जाने का फैसला किया। मैं यहां अच्छा कर रहा हूं और यह मुझे अच्छा मौका देते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आपको किसी और चीज की चिंता किए बिना अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देता है।

समर्थ को लगता है कि जहां कहीं भी अवसर हों, उन्हें तलाशना हमेशा अच्छा होता है, क्योंकि खिलाड़ी का पेशेवर जीवन बहुत छोटा होता है।

समर्थ ने कहा, मेरे विचार से खाली बैठकर अपनी बारी का इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है। एक मैच में केवल 11 ही खिलाड़ी खेलते हैं। अपनी टीम को किनारे से बैठकर देखने के बजाय कहीं न कहीं प्लेइंग इलेवन में शामिल होना हमेशा बेहतर होता है।

ऐसा नहीं है कि समर्थ ने दिल्ली की टीम में शामिल होने की कोशिश नहीं की, लेकिन गैर-क्रिकेटिंग मुद्दे उनके चयन के रास्ते में आ रहे थे और युवा खिलाड़ी इससे काफी निराश थे।

उन्होंने कहा, मेरा दिल्ली में शामिल ना होने का कारण सभी जानते हैं, लेकिन कोई भी इस बारे में बात नहीं करना चाहता। मैं भी इसके बारे में कुछ नहीं कहना चाहता। बेहतर है कि आप अपने शब्दों से ज्यादा अपने काम से लोगों का ध्यान आकर्षित करें। यदि आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो बाकी को नजरअंदाज करना ही बेहतर है। मेरा काम ज्यादा से ज्यादा खेलना है, हर मैच में रन बनाना है और मैं इसे नियमित रूप से कर रहा हूं। पिछले साल इंग्लैंड में मैंने 1,485 रन बनाए थे और उसकी वजह से मुझे दिल्ली के 50 सदस्य संभावितों की सूची में चुना गया था।

समर्थ ने कहा कि इंग्लैंड में इतना अच्छा प्रदर्शन करने के बाद आखिरकार उन्हें सीके नायडू ट्रॉफी 2022 के लिए दिल्ली की टीम में चुना गया, जहां उन्होंने खेले गए एकमात्र मैच में 61 रन बनाए थे।

उन्होंने कहा, दिल्ली टीम का हिस्सा नहीं बनना मेरे लिए निराशाजनक है। मैंने अंडर-25 टीम के लिए ट्रायल दिया है और अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन फिर से चयनित होने के बाद, मैंने केवल एक ही मैच खेला। ये चीजें काफी निराशाजनक हैं। कुछ खिलाड़ी ध्यान खो देते हैं और इन चीजों के आगे झुक जाते हैं और जो इसे पूरी सावधानी से संभाल लेते हैं, वे विजयी होते हैं।

यह पहली बार नहीं है जब समर्थ ने दिल्ली से अपना ठिकाना बदला है। वह 2018 में राज्य के लिए रणजी खेल खेलकर अरुणाचल प्रदेश चले गए और मिजोरम के खिलाफ शतक सहित बहुत रन बनाए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.