News Nation Logo
Banner

दीपक चाहर भारत के लिए T20 में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने

Deepak Chahar Hat Trick : भारतीय टीम के तेज गेंदबाज दीपक चहर ने कमाल ही कर दिया. उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में हैट्रिक मार दी.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 10 Nov 2019, 11:12:47 PM
दीपक चाहर ने ली हैट्रिक  Deepak Chahar wreaked havoc took a hat trick

दीपक चाहर ने ली हैट्रिक Deepak Chahar wreaked havoc took a hat trick (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर)

New Delhi:

Deepak Chahar hat trick : भारतीय टीम के तेज गेंदबाज दीपक चहर ने कमाल ही कर दिया. उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में हैट्रिक मार दी. उन्‍होंने कुल छह बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेजा, वह भी महज सात रन देकर, जबकि वे अपने कोटे के चार ओवर भी पूरे नहीं कर सके.

यह साल यानी साल 2019 हैट्रिक का साल कहा जाए तो कोई अतिश्‍योक्‍ति नहीं होगी. इस साल अब तक छह हैट्रिक पूरी हो चुकी हैं, जबकि अभी करीब दो महीने बाकी हैं. अब एक और गेंदबाज ने हैट्रिक ले ली है, यह गेंदबाज इस बार भारत का है.

सलामी बल्लेबाजों की नाकामी के बाद केएल राहुल (35 गेंदों पर 52 रन) और श्रेयस अय्यर (33 गेंदों पर 62 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 59 रन की साझेदारी की जिससे भारत पांच विकेट पर 174 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में सफल रहा. अय्यर ने शुरू में मिले जीवनदान का फायदा उठाकर अपनी पारी में तीन चौके और पांच गगनदायी छक्के लगाये. मोहम्मद नईम (48 गेंदों पर 81 रन) और मोहम्मद मिथुन (29 गेंदों पर 27 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 98 रन जोड़कर भारत की पेशानी पर बल ला दिये थे लेकिन चाहर (3.2 ओवर में सात रन देकर छह विकेट) और शिवम दुबे (30 रन देकर तीन) ने टीम को अच्छी वापसी दिलायी और बांग्लादेश को 19.2 ओवर में 144 रन पर ढेर कर दिया. बांग्लादेश ने अंतिम आठ विकेट 34 रन पर गंवाये। चाहर ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का नया रिकार्ड बनाया.
राहुल चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर लिट्टन दास (नौ) और सौम्या सरकार (शून्य) को आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलायीण्‍ वाशिंगटन सुंदर ने सीमा रेखा पर लिट्टन का खूबसूरत कैच लपका जबकि सरकार ने आते ही ढीला शाट खेला.
ऐसे में चाहर ने अपने दूसरे स्पैल में मिथुन को आउट करके नईम के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी जबकि दुबे ने अगले ओवर की पहली गेंद पर अनुभवी मुशफिकुर रहीम (शून्य) को बोल्ड करके भारत की उम्मीद बढ़ायी. मध्यम गति के इस गेंदबाज ने यार्कर पर नईम का कीमती विकेट भी निकाला जिन्होंने अपनी पारी में दस चौके और दो छक्के लगाये. दुबे ने अफीफ हुसैन को भी आते ही पवेलियन की राह दिखायी. दुबे ने अपने आखिरी दो ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट लिये. चहल ने कप्तान महमुदुल्लाह को बोल्ड करके बांग्लादेश की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी. दीपक चाहर ने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम बिप्लव को आउट करके हैट्रिक पूरी की.

दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी-20 सीरीज में हैट्रिक लेकर बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. टी-20 मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने हैट्रिक लेकर नया रिकार्ड बना दिया. वे अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. चाहर ने मात्र 3.2 ओवर में सात रन देकर छह बांग्लादेशी खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. दीपक चाहर ने 20वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर भी लगातार दो विकेट लेकर अपनी पहली हैट्रिक पूरी कर ली. चाहर ने अपने नाम अब टी-20 क्रिकेट की बेस्ट बोलिंग का रिकार्ड भी दर्ज कर लिया है.

दीपक चाहर T20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए है. इससे पहले चहल ने 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किये थे. दीपक चाहर अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले 12वें गेंदबाज बने हैं.

T-20 में अब तक ली गई हैट्रिक

ब्रेट ली - आस्‍ट्रेलिया बनाम बांग्‍लादेश (2007-08)
जे ओरम - न्‍यूजीलैंड बनाम श्रीलंका (2009)
टिम साउदी - न्‍यूजीलैंड बनाम पाकिस्‍तान (2010-11)
थिसारा परेरा - श्रीलंका बनाम भारत (2015-16)
लसिथ मलिंगा- श्रीलंका बनाम बांग्‍लादेश (2016-17)
फहीम अशरफ - पाकिस्‍तान बनाम श्रीलंका (2017-18)
राशिद खान - अफगानिस्‍तान बनाम आयरलैंड (2018-19)
लसिथ मलिंगा - श्रीलंका बनाम न्‍यूजीलैंड (2019)
मोहम्‍मद हसनैन - श्रीलंका बनाम पाकिस्‍तान (2019)
खावर अली - ओमान बनाम नीदरलैंड्स (2019)

First Published : 10 Nov 2019, 10:50:21 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×