News Nation Logo
कोविड के खिलाफ लड़ाई में भी भारत और रूस के बीच सहयोग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में 85 फीसदी पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है: मनसुख मंडाविया दिल्ली में इस साल डेंगू से अब तक 15 मरीजों की मौत बीते 6 साल में डेंगू से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा शाही ईदगाह मस्जिद की जगह पर भव्य श्रीकृष्ण मंदिर के निर्माण के लिए संकल्प यज्ञ किया गया CM Channi के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पहुंचने पर अध्यापकों का ज़ोरदार प्रदर्शन अध्यापकों की मांग - 7वें पे कमीशन की सिफारिशें पंजाब हों लागू ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

टी20 वर्ल्ड कप में भारत की लगातार दूसरी हार, न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से दी मात

टी20 वर्ल्ड कप में भारत की लगातार दूसरी हार, न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से दी मात

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Oct 2021, 11:35:01 PM
DebaiNew Zealand

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दुबई: डेरिल मिशेल (49) की शानदार पारी के दम पर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में यहां रविवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए अहम मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से मात दी। यह टूर्नामेंट में भारत की दूसरी लगातार हार है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 110 रन बनाए थे। वहीं, 111 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 14.3 ओवरों में ही लक्ष्य को पूरा कर लिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत को छठी बार हराया है।

अब भारत का सेमीफाइनल में जाने की संभावना न के बराबर हो गई। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मिशेल और केन विलियमसन के बीच 54 गेंदों में 72 रनों की साझेदारी ने टीम को एकतरफा जीत दिलाई।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए पावर प्ले में एक विकेट खोकर 44 रन बनाए। इस दौरान, मार्टिन गुप्टिल तीन चौके की मदद से 17 गेंदों पर 20 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद, मिशेल और कप्तान केन विलियम्सन ने मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया, जिसके बाद टीम का स्कोर 7 ओवरों में 55 रन पर पहुंचा।

मिशेल और विलियम्सन ने मिलकर 54 गेंदों में 72 रनों की शानदार साझेदारी की और मिशेल आउट होने तक टीम को जीत के नजदीक पहुंचा चुके थे। मिशेल ने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 35 गेंदों पर 49 रन बनाए। इसके बाद, विलियम्सन ने तीन चौके की मदद से 31 गेंदों पर 32 नाबाद रन बनाए और डेवोन कॉनवे 4 गेंदों में 2 रन बनाकर नाबाद रहे। इसी के साथ न्यूजीलैंड टीम की टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज हुई।

इससे पहले, करो या मरो के मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और पावर प्ले में दो विकेट के नुकसान पर महज 35 रन बनाए। इस दौरान, टीम के बड़े खिलाड़ी जैसे ईशान किशन (4) और केएल राहुल (18) रन बनाकर आउट हो गए।

फिर तीसरे नंबर पर आए रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन जल्द ही दोनों पहले विकेट खो दिए। शर्मा ने एक चौके और एक छक्के की मदद से 14 गेंदों पर 14 रन बनाए। वहीं, कोहली ने बिना कोई बाउंड्री मारे 17 गेंदों में 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। भारत का स्कोर 14 ओवर में 70 रन था। वहीं, 15वें ओवर में भारत को ऋषभ पंत के रूप में झटका लगा और पंत 12 रन बनाकर आउट हो गए।

इस दौरान, भारतीय टीम की कोई बड़ी साझेदारी न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पनपने नहीं दी। हालांकि हार्दिक पांड्या और जडेजा ने मिलकर कुछ रन जरूर जोड़े जिसे टीम का स्कोर 17 ओवर में 5 विकेट पर 86 रन पहुंच सका। इसके बाद पांड्या भी एक चौके की मदद से 24 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हो गए। शार्दुल ठाकुर (0) और जडेजा (26) के नाबाद रनों के बदौलत भारत का स्कोर 110 रनों तक ही पहुंच सका।

वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। वहीं, ईश सोढ़ी ने दो विकेट अपने नाम किए, जबकि एडम मिल्ने और टिम साउथी को एक-एक विकेट मिला।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Oct 2021, 11:35:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो