logo-image

आईसीसी टी20 रैंकिंग : बल्लेबाजी में कोहली 8वें पायदान पर, राहुल का पांचवां स्थान

आईसीसी टी20 रैंकिंग : बल्लेबाजी में कोहली 8वें पायदान पर, राहुल का पांचवां स्थान

Updated on: 10 Nov 2021, 09:25 PM

दुबई:

आईसीसी ने बल्लेबाजों की ताजा टी20 रैंकिंग बुधवार को जारी हुई, जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली चार पायदान की गिरकर आठवें स्थान पर पहुंच गए, जबकि उनकी टीम के साथी केएल राहुल तीन पायदान की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर जगह बनाई।

टी20 विश्व कप के पहले दो मैचों के अलावा, कोहली को बल्लेबाजी करने के अधिक अवसर नहीं मिले और इससे उनकी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग पर असर पड़ा। दूसरी ओर, राहुल ने आखिरी तीन मैचों में अपने तीन अर्धशतकों के साथ पांचवें नंबर जगह बनाने में कामयाब रहे।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ सस्ते में निपटने के बाद, केएल ने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन भारत के लिए बहुत देर हो चुकी थी, क्योंकि वे टूर्नामेंट के स्टेज राउंड से ही बाहर हो गए थे।

इस बीच, मौजूदा विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर एडेन मार्कराम ने अपनी टी20 रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई है। दक्षिण अफ्रीका की इंग्लैंड पर जीत में सिर्फ 25 गेंदों में नाबाद 52 रनों की पारी ने उन्हें बल्लेबाजी की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया। मार्करम बल्ले के साथ शानदार प्रदर्शन के कारण शीर्ष 10 हरफनमौला खिलाड़ियों में जगह बनाने सफल रहे।

दक्षिण अफ्रीकी टीम के एक और खिलाड़ी रासी वैन डेर डूसन भी बल्लेबाजों की शीर्ष 10 रैंकिंग में शामिल हो गए, नई लिस्ट में 6 पायदान ऊपर चढ़कर 10वें स्थान पर आए। वैन डेर डूसन ने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 94 रनों की पारी खेल अफ्रीका के लिए 189 रन बनाने में मदद की थी।

दुर्भाग्य से इंग्लैंड से जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में जगह बनाने में असफल रहा, वे नेट रन रेट कम होने से टी20 विश्व कप से बाहर हो गए।

गेंदबाजों की रैंकिंग में एडम जाम्पा और जोश हेजलवुड की को फायदा मिला है। दोनों गेंदबाज हाल ही में शानदार फॉर्म में रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

बांग्लादेश के खिलाफ जाम्पा का पांच विकेट उन्हें पांचवें स्थान पर ले गया, जबकि हेजलवुड वेस्टइंडीज के खिलाफ चार विकेट लिए थे, जिससे वे 11 पायदान ऊपर चढ़कर आठवें स्थान पर पहुंच गए।

शीर्ष 10 में अन्य प्रमुख गेंदबाजों में टिम साउदी, जिन्होंने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया हैं, जिससे वे गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर नौवें स्थान पर आ गए हैं।

नई लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श को ऑलराउंडरों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में आए हैं। मैक्सवेल तीन पायदान के फायदे से चौथे नंबर के ऑलराउंडर बन गए, जबकि मार्श पांच पायदान चढ़कर नौवें नंबर पर पहुंच गए।

श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा (173) ने ऑलराउंडरों की लिस्ट में एक स्थान ऊपर बढ़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.