logo-image

डेफलिंपिक्स : अभिनव देशवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता

डेफलिंपिक्स : अभिनव देशवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता

Updated on: 07 May 2022, 08:55 PM

नई दिल्ली:

रुड़की के एक 15 वर्षीय अभिनव देशवाल ने ब्राजील के काक्सियास डो सुल में चल रहे 24वें डेफलिंपिक्स 2021 के पांचवें दिन 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता जीतने के बाद भारत को निशानेबाजी में दूसरा स्वर्ण पदक मिला।

24-शॉट फाइनल के अंत में युवा निशानेबाज को रजत विजेता यूक्रेनियन ओलेक्सी लेजेबनिक के साथ 234.2 अंकों के साथ बराबरी पर रखा गया था, इससे पहले उसने शूट-ऑफ में जीत हासिल की, जहां उन्होंने यूक्रेनियन के 9.7 के साथ 10.3 का स्कोर किया। चीनी ताइपे के सू मिंग-जुई ने कांस्य पदक से संतुष्ट करना पड़ा।

दूसरे भारतीय शुभम वशिष्ठ ने भी फाइनल में जगह बनाई, 563 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहे। वह फाइनल में भी उसी क्रम के साथ बाहर हो गए।

फाइनल में अभिनव के लिए यह सब आसान नहीं था, क्योंकि उन्होंने पहली पांच-शॉट के बाद धीरे-धीरे पांचवें स्थान पर जाना शुरू किया और 10-शॉट्स के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए। हालांकि उन्होंने सटीक निशाना लगाया और कुछ अच्छे स्कोर के साथ आगे बढ़ गए।

अंतिम दो शॉट में जाने पर अभिनव ओलेक्सी से 0.6 पीछे था। ओलेक्सी के लड़खड़ाने के बावजूद उन्होंने उच्च स्कोर बनाए रखने के लिए शानदार प्रदर्शन किया, जिससे भारतीय निशानेबाज ने खिताब अपने नाम कर लिया।

भारत के पास अब 24वीं डेफलिंपिक्स निशानेबाजी प्रतियोगिता में चार पदक हैं। धनुष श्रीकांत ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था, जबकि इसी स्पर्धा में शौर्य सैनी ने कांस्य पदक अपने नाम किया। फिर गुरुवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में वेदिका शर्मा ने कांस्य पदक पर निशाना लगाया था।

भारत ने ब्राजील डेफलिंपिक्स के लिए अपने 65 मजबूत दल में दस निशानेबाजों को भेजा है। यह उनका अब तक का सबसे बड़ा और सबसे कम उम्र का दल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.