News Nation Logo
Banner

Day Night Test: इंदौर से ही शुरू होगी कोलकाता टेस्ट की तैयारी, देखें VIDEO

भारतीय क्रिकेट टीम के प्रबंधन ने बांग्लादेश के खिलाफ 22 से 26 नवंबर के बीच ईडन गार्डन्स में होने वाले ऐतिहासिक दिन-रात के टेस्ट मैच से पहले मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ (MPCA) से विराट कोहली और उनकी टीम के लिए पिंक बॉल के साथ रात में ट्रेनिंग कराने का इंतजाम करने की मांग की है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Nov 2019, 01:44:11 PM
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर)

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट टीम के प्रबंधन ने बांग्लादेश के खिलाफ 22 से 26 नवंबर के बीच ईडन गार्डन्स में होने वाले ऐतिहासिक दिन-रात के टेस्ट मैच से पहले मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ (MPCA) से विराट कोहली और उनकी टीम के लिए पिंक बॉल के साथ रात में ट्रेनिंग कराने का इंतजाम करने की मांग की है. आईएएनएस से बात करते हुए एमपीसीए के सचिव मिलिंद कानमाडिकर ने इसकी पुष्टि की और बताया कि संघ खिलाड़ियों की मदद करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, ताकि वह पिंक बॉल से खेलने के लिए अभ्यस्त हो जाए.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई का संशोधित संविधान में बदलाव करना न्यायालय का उपहास होगा : लोढ़ा समिति के सचिव

मिलिंद ने कहा, हमसे भारतीय टीम ने अनुरोध कि वह रात में पिंक बॉल के साथ ट्रेनिंग करना चाहते हैं, ताकि बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले पहले दिन-रात के मैच के लिए पूरी तरह से तैयार हो सकें. हम इसका पूरा इंतजाम करेंगे. टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी माना कि पिंक बॉल के साथ खेलने से पहले ट्रेनिंग बहुत अहम है.
'बीसीसीआई डॉट टीवी' ने रहाणे के हवाले से बताया, मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत उत्साहित हूं. यह एक नई चुनौती है. मुझे नहीं पता कि मैच कैसा होगा, लेकिन हमें ट्रेनिंग सेशन के जरिए इसका आइडिया मिलेगा. ट्रेनिंग के बाद ही हमें अंदाजा होगा कि पिंक बॉल कितनी स्विंग करती है और हर सत्र में गेंद कैसे काम करती है. फैन्स के नजरिए से भी यह दिलचस्प होगा.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया को मिल गया 'ब्रह्मास्त्र', जसप्रीत बुमराह के साथ विराट कोहली को बनाएंगे वर्ल्ड चैंपियन

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि बल्लेबाज के रूप में गेंद लेट स्विंग होगी और एक बल्लेबाज के रूप यह अच्छा होगा कि आप लेट खेलें. यह मेरा व्यक्तिगत विचार है. इसके अभ्यस्त होने में ज्यादा तकलीफ नहीं होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें ः भारत बांग्‍लादेश टेस्‍ट से पहले जान लीजिए सारे आंकड़े, सौरव गांगुली सबसे सफल कप्‍तान

बताते चलें कि भारतीय टीम ने बांग्लादेश को टी-20 सीरीज में हरा दिया है और अब बारी है दो मैचों की टेस्ट सीरीज की है जिसका दूसरा टेस्ट मैच दिन-रात प्रारूप में गुलाबी गेंद से खेला जाएगा. यह भारत और बांग्लादेश दोनों का पहला दिन-रात का टेस्ट मैच होगा. दोनों टीमों में से एक खिलाड़ी ऐसा जरूर है जिसने गुलाबी गेंद से क्रिकेट खेली है और वो हैं भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा. पुजारा ने 2016 के दिलीप ट्रॉफी में कुकाबुरा की गुलाबी गेंद से मैच खेला था. उस सीरीज में पुजारा ने सबसे ज्यादा 453 रन बनाए थे जिनमें दो शतक भी शामिल थे. इंडिया ब्लू से खेलते हुए पुजारा ने नाबाद 256 रन भी बनाए थे. पुजारा ने बात करते हुए गुलाबी गेंद से बल्लेबाजों को आने वाली परेशानी की बात को नकार दिया और कहा कि बल्लेबाजों के नजरिए से चीजें ज्यादा बदली हुई नहीं होंगी.

यह भी पढ़ें ः भारतीय गेंदबाजों ने रच दिया नया इतिहास, क्‍या आप जानते हैं

उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता है कि जब आप गुलाबी गेंद से खेलना शुरू करते हो तो ज्यादा कोई अंतर होता है. चूंकि मैं एसजी गुलाबी गेंद से नहीं खेला हूं इसलिए मैं पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हूं लेकिन मुझे लगता है कि एजसी गुलाबी गेंद लाल गेंद की तरह की होगी. मुझे लगता है कि भारत में एसजी गेंद की क्वालीटी सुधरी है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई हालिया सीरीज को देखिए, गेंद ने जिस तरह से अपना आकार बनाए रखा उससे खिलाड़ी काफी खुश थे और यहां तक की गेंद की क्वालीटी भी काफी अच्छी थी. इसलिए हम गुलाबी गेंद से भी इसी तरह की उम्मीद कर रहे हैं. हां ये लाल गेंद की अपेक्षा थोड़ी अलग जरूर होगी लेकिन ज्यादा कुछ अंतर नहीं होगा.

यह भी पढ़ें ः शेन वाटसन फिर क्रिकेट से जुड़े, इस बार निभाएंगे यह भूमिका

ईडन गार्डन्स में खेले जाने वाले इस मैच के पहले दिन 50 हजार से ज्यादा दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है. बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) ने शनिवार को एक ट्वीट किया और इसमें लिखा है कि ईडन गार्डन में गुलाबी गेंद से होने वाले भारत के पहले दिन-रात्रि टेस्ट के पहले तीन दिन में प्रतिदिन 50,000 से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है, क्योंकि टिकटों की मांग काफी बढ़ गई है. कैब अधिकारी ने कहा कि 50 हजार टिकटों में से 17 हजार की बिक्री आनलाइन हुई है, जबकि बाकी मान्यता प्राप्त सदस्यों के बीच वितरित किए गए. अधिकारी ने कहा, पहले तीन दिन के लिए काफी मांग है. बाकी 16,000 टिकटों की 14 नवंबर से काउंटर पर बिक्री होगी. हमें स्टेडियम के भरा होने की उम्मीद है.

(एजेंसी इनपुट)

First Published : 12 Nov 2019, 01:44:11 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो