logo-image

सीडब्ल्यूजी में मुक्केबाजी की शुरुआत करेंगे भारत के शिवा; निकहत, लवलीना के लिए होगा आसान ड्रा

सीडब्ल्यूजी में मुक्केबाजी की शुरुआत करेंगे भारत के शिवा; निकहत, लवलीना के लिए होगा आसान ड्रा

Updated on: 28 Jul 2022, 10:50 PM

बर्मिघम:

दोहा में 2015 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता अनुभवी मुक्केबाज शिव थापा शुक्रवार को बर्मिघम में राष्ट्रमंडल गेम्स की मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भारत के अभियान की शुरूआत करेंगे।

टोक्यो ओलंपिक गेम्स की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन 30 जुलाई को महिला टीम के लिए रिंग में उतरेंगी और अगले दिन विश्व चैंपियन निकहत जरीन शिरकत करेंगी। दोनों को न्यूजीलैंड की एरियन निकोलसन के खिलाफ मिडिलवेट 66-70 किग्रा भार वर्ग में भिड़ना है लेकिन क्वार्टर फाइनल में 2018 में गोल्ड कोस्ट में रजत पदक विजेता, खतरनाक रोजी एक्ल्स ऑफ वेल्स के खिलाफ शुरू होने वाली लवलीना के साथ एक आसान शुरूआती मुकाबला मिला है।

निकहत रविवार को महिलाओं के लाइट फ्लाईवेट वर्ग में मोजाम्बिक की हेलेना इस्माइल बगाओ के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी और फिर अंतिम-आठ चरण में वेल्स की हेलेन जोन्स में एक अन्य प्रतिद्वंद्वी का सामना करेंगी।

2018 में गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत 9 पदक (3-3-3) के साथ दूसरे स्थान पर था। मेजबान ऑस्ट्रेलिया आठ पदक (3-2-3) के साथ तीसरे स्थान पर रहा था।

भारत ने आठ पुरुषों के साथ 12 सदस्यीय एक मजबूत टीम को मैदान में उतारा है और वह एक बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा होगा।

शिव थापा 32 मैच लाइट वेल्टरवेट (60 किग्रा से अधिक) के राउंड में पाकिस्तान के सुलेमान बलूच से भिड़ेंगे।

हसमुद्दीन मोहम्मद और संजीत अपने-अपने पहले दौर के मैचों में प्रतियोगिता के दूसरे दिन रिंग में उतरेंगे और अगले चरण में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

महिलाओं के लाइटवेट (57-60 किग्रा) में, भारत की जैस्मीन का सामना गोल्ड कोस्ट में इस भार वर्ग में कांस्य पदक विजेता न्यूजीलैंड के ट्रॉय गार्टन के खिलाफ मुश्किल क्वार्टर फाइनल से होगा।

महिलाओं के 45 किग्रा वर्ग में केवल आठ प्रतियोगियों के साथ, भारत की नीतू 3 अगस्त को क्वार्टर फाइनल में उत्तरी आयरलैंड की निकोल क्लाइड के खिलाफ मुकाबला करेंगी और एक जीत उसे पदक सुनिश्चित करेगी। लेकिन भारतीय मुक्केबाज के लिए यह मुश्किल मुकाबला हो सकता है।

अन्य भारतीय मुक्केबाजों को भी एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंगल ने 1 अगस्त को फ्लाइवेट (48.5-51 किग्रा) डिवीजन में वानुअतु के नामरी बेरी के खिलाफ अपना अभियान शुरू करने के साथ आसान ड्रॉ मिल गया है।

2018 खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले हुसामुद्दीन 30 जुलाई को फेदरवेट (54-5 किग्रा) डिवीजन में अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के अमजोले दयेई से भिड़ेंगे।

पुरुषों के लाइट हैवीवेट (75 प्लस किग्रा) डिवीजन में, आशीष कुमार पहले दौर में बाई पाने के बाद नीयू के ट्रेविस टापाटुएटोआ से भिड़ेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.