logo-image

सीडब्ल्यूजी 2022: डोपिंग रोधी गतिविधियों को रोकने के लिए वाडा ने राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के साथ किया समझौता

सीडब्ल्यूजी 2022: डोपिंग रोधी गतिविधियों को रोकने के लिए वाडा ने राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के साथ किया समझौता

Updated on: 26 Jul 2022, 11:05 PM

बर्मिघम:

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने मंगलवार को राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) के साथ डोपिंग रोधी गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

28 जुलाई से 8 अगस्त तक चलने वाले 22वें राष्ट्रमंडल खेलों की अगुवाई में इंग्लैंड के बमिर्ंघम में सीजीएफ की महासभा के दौरान हस्ताक्षर किए गए।

सीजीएफ की महासभा को संबोधित करते हुए वाडा के अध्यक्ष विटोल्ड बांका ने कहा, वाडा अच्छे खेल की खोज में साझेदारी के महत्व को पहचानता है। वैश्विक डोपिंग रोधी प्रणाली विभिन्न हितधारकों के बीच सहयोग पर निर्भर करती है। यह समझौता वाडा और राष्ट्रमंडल खेल संघ के बीच है। संघ के सदस्य देशों के भीतर पहले से किए जा रहे डोपिंग रोधी कार्य को बढ़ावा देगा।

सीजीएफ के अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन डीबीई ने कहा, बर्मिंघम 2022 की पूर्व संध्या पर, हमारा संदेश स्पष्ट है - जब खेल में डोपिंग की बात आती है तो हम शून्य सहनशीलता रखते हैं। यह मौलिक रूप से गलत है और राष्ट्रमंडल खेल के मूल्यों के लिए हानिकारक है।

उन्होंने कहा, आज का समझौता अच्छे खेल के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है, जो खेल में अखंडता और निष्पक्षता प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। वाडा के सहयोग से, सीजीएफ एक व्यापक डोपिंग रोधी कार्यक्रम चलाकर राष्ट्रमंडल खेलों की अखंडता को बनाए रखना चाहता है। शिक्षा और रोकथाम के साथ-साथ परीक्षण पर समान रूप से ध्यान केंद्रित करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.