News Nation Logo

भारत के लिए सीडब्ल्यूजी के उद्घाटन समारोह में ध्वजवाहक बनने पर सिंधु बोलीं, यह मेरे लिए सम्मान की बात (लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Jul 2022, 10:50:01 PM
CWG 2022

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बर्मिघम:   दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने गुरुवार को यहां 22वें राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक बनने के बाद कहा कि यह मेरे लिए सम्मान की बात है।

सिंधु को नीरज चोपड़ा के अनुपस्थिति में ध्वजवाहक बनना होगा, जिन्हें पहले ध्वजवाहक के रूप में घोषित किया गया था, उन्हें बर्मिघम 2022 से हटना पड़ा था, क्योंकि उन्हें हाल ही में अमेरिका के ओरेगन में एथलेटिक्स विश्व चैम्पियनशिप के दौरान चोट लगी थी।

सिंधु ने बुधवार को यहां घोषणा के बाद कहा, इस तरह की भव्य सभा में दल का नेतृत्व करने और ध्वजवाहक की जिम्मेदारी से सम्मानित होना एक बड़ा सम्मान है। मैं बेहद खुश हूं और मैं अपने सभी साथी दल को खेलों के लिए शुभकामनाएं देती हूं। मुझे ध्वजवाहक के रूप में चुनने के लिए मैं आईओए को भी धन्यवाद देना चाहती हूं।

इससे पहले आईओए ने कहा था कि सिंधु उन तीन नामों में शामिल हैं, जिन पर इस भूमिका के लिए विचार किया गया।

उन्होंने कहा, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को बर्मिघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में टीम इंडिया के ध्वजवाहक के रूप में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।

रियो 2016 ओलंपिक और टोक्यो 2020 ओलंपिक में पदक जीतने वाली सिंधु के साथ, दो अन्य योग्य एथलीटों को टीम इंडिया की ध्वजवाहक के रूप में विचार किया जा रहा था, जिसमें भारोत्तोलक मीराबाई चानू और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन शामिल थीं, जो दोनों ओलंपिक पदक विजेता हैं।

आईओए के कार्यवाहक अध्यक्ष अनिल खन्ना, आईओए महासचिव राजीव मेहता, आईओए के कोषाध्यक्ष आनंदेश्वर पांडे और टीम इंडिया के शेफ डी मिशन राजेश भंडारी की चार सदस्यीय समिति ने तीन एथलीटों को शॉर्टलिस्ट किया। आखिरकार, खन्ना और मेहता ने उद्घाटन समारोह के लिए सिंधु को ध्वजवाहक के रूप में चुना।

अनिल खन्ना ने कहा, यह बहुत खुशी की बात है कि हम पीवी सिंधु को टीम इंडिया के लिए ध्वजवाहक के रूप में घोषित कर रहे हैं। अन्य दो एथलीट, चानू और बोरगोहेन भी बेहद योग्य थी, लेकिन हम सिंधु के साथ आगे बढ़ेंगे क्योंकि वह दो बार की ओलंपिक पदक विजेता है। हमें उम्मीद है कि सिंधु इन खेलों में अच्छा प्रदर्शन करती रहेंगी और उत्कृष्ट प्रदर्शन करती रहेंगी।

राष्ट्रमंडल खेलों के 2022 संस्करण में खेलों के इतिहास में महिला एथलीटों की सबसे बड़ी टुकड़ी है, इसलिए आईओए ने महसूस किया कि हम तीन महिलाओं को शॉर्टलिस्ट करके अपनी प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में टीम इंडिया के ध्वजवाहक की प्रतिष्ठित भूमिका के लिए एथलीट। हमें उम्मीद है कि सिंधु को ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय ध्वज के साथ टीम इंडिया का नेतृत्व करते हुए देखना भारत में लाखों लड़कियों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रेरित करेगा।

राजीव मेहता ने कहा, हम सिंधु को उद्घाटन समारोह के लिए ध्वजवाहक के रूप में चुनकर बहुत खुश हैं। हम उन्हें बधाई देते हैं और उन्हें और टीम इंडिया के अन्य एथलीटों को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

इसके अलावा, राजेश भंडारी, टीम इंडिया शेफ डी मिशन, बर्मिघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स ने घोषणा की है कि गुरुवार को होने वाले उद्घाटन समारोह में राष्ट्र की परेड में अधिकतम 164 प्रतिभागी भारतीय दल से हिस्सा ले सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Jul 2022, 10:50:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.