logo-image

सीडब्ल्यूजी: हैवीवेट वर्ग में फाइनल में पहुंचीं जूडोका तूलिका मान, एक और पदक पक्का

सीडब्ल्यूजी: हैवीवेट वर्ग में फाइनल में पहुंचीं जूडोका तूलिका मान, एक और पदक पक्का

Updated on: 03 Aug 2022, 08:40 PM

बर्मिघम:

न्यूजीलैंड की सिडनी एंड्रयूज के साथ अपने सेमीफाइनल मुकाबले में दो मिनट के शानदार अटैक की शुरूआत करते हुए तूलिका मान ने भारत को 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में जूडो मैट पर तीसरा पदक दिलाने का आश्वासन दिया, क्योंकि वह फाइनल में पहुंच गईं।

महिला जूडोका ने हैवीवेट डिवीजन (प्लस 78 किग्रा) के इस प्रक्रिया में आराम से दो मुकाबले जीत लिए।

एक मिनट और 53 सेकंड के अटैक ने तूलिका को एक इप्पन हासिल किया, जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच में जूडोका द्वारा हासिल किया गया उच्चतम स्कोर है। तूलिका मैच में पीछे चल रही थीं क्योंकि उसके प्रतिद्वंद्वी ने 57 सेकंड में एक हमले के साथ एक वाजा-अरी हासिल की थी।

भारतीय जूडोका को भी रेफरी ने शिडो होने के लिए चेतावनी दी थी, इससे पहले कि वह मैच जीतने और फाइनल में जगह सुरक्षित करने के लिए शानदार वापसी करतीं।

फाइनल में तूलिका बुधवार शाम को स्कॉटलैंड की सारा एडलिंगटन से भिड़ेंगी और मेडल का रंग तय करेंगी। इससे पहले, सुशीला देवी लिकमाबम ने महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था, जबकि विजय कुमार यादव ने पुरुषों के 60 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था।

तूलिका जूडो मैट पर भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने जा रही है, क्योंकि भारत ने अब तक राष्ट्रमंडल खेलों में जूडो में तीन रजत और पांच कांस्य पदक जीते हैं। जूडो राष्ट्रमंडल खेलों में एक वैकल्पिक खेल है और बमिर्ंघम से पहले 1986, 1990, 2002 और 2014 संस्करणों में आयोजित किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.