logo-image

भारतीय स्क्वाश खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की उम्मीद

भारतीय स्क्वाश खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की उम्मीद

Updated on: 27 Jul 2022, 10:20 AM

बर्मिघम:

जहां भारतीय दल के अधिकांश सदस्य राष्ट्रमंडल खेलों से पहले की परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए यहां जल्द से जल्द पहुंचने का उपयोग कर रहे हैं, वहीं स्क्वाश खिलाड़ी अभय सिंह और हरिंदर पाल सिंह संधू को ऐसी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

बर्मिघम उनके लिए घर से दूर एक घर की तरह है और इसलिए यहां ऐसा नहीं है कि वे पहली बार ऐसा अनुभव कर रहे हैं।

इंग्लैंड स्क्वाश का प्रमुख केंद्र होने के साथ, अभय सिंह और हरिंदर पाल संधू दोनों नियमित रूप से दुनिया के इस कोने में खेले हैं और घर जैसा महसूस करते हैं, ठीक वैसे ही जैसे वे चेन्नई में करते हैं, जो कि ज्यादातर स्क्वाश खिलाड़ियों का घर है।

24 वर्षीय अभय ने भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित एक बातचीत में कहा, बर्मिघम मेरे लिए घर से दूर एक घर जैसा है, क्योंकि मैं यहां हर साल स्क्वाश खेलने आता हूं। पिछले पांच वर्षो में मैंने भारत की तुलना में यहां इंग्लैंड में अधिक समय बिताया है, इसलिए ये स्थितियां मेरे लिए स्वाभाविक हैं।

जबकि स्पॉटलाइट जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल कार्तिक ने स्कॉटलैंड के ग्लासगो में 2022 विश्व युगल चैंपियनशिप में महिला युगल स्वर्ण जीतने के लिए जोड़ी बनाई थी और दुनिया के 15वें नंबर के पुरुष खिलाड़ी सौरव घोषाल, अभय की पसंद सिंह और हरिंदर पाल संधू भी कुछ पदक जीतने की उम्मीद कर रहे होंगे।

पुरुष युगल और मिश्रित युगल स्पर्धाओं में भाग लेने वाले अभय सिंह ने कहा कि वे राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने की उम्मीद कर रहे हैं।

हरिंदर पाल संधू ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेल स्क्वाश खिलाड़ियों के लिए ओलंपिक की तरह थे।

एक भारतीय खिलाड़ी के लिए यह सबसे बड़ा टूर्नामेंट है, क्योंकि स्क्वाश ओलंपिक में नहीं है और जाहिर है कि एशियाई खेलों की तुलना में राष्ट्रमंडल खेलों में बहुत अधिक देश हैं। तो यह एक भारतीय स्क्वाश खिलाड़ी द्वारा खेला जाने वाला सबसे बड़ा आयोजन है। यह हमारे लिए ओलंपिक जैसा है।

हम राष्ट्रमंडल खेलों में खेलने के लिए उत्सुक हैं और तैयारी पिछले आयोजन के तुरंत बाद शुरू करनी होती है। इन खेलों की तैयारी में बहुत सारे बलिदान, बहुत मेहनत की जाती है, हरिंदर पाल संधू ने कहा, जो वर्तमान में दुनिया में 116वें स्थान पर हैं और कुछ साल पहले 47 की सर्वोच्च रैंकिंग प्राप्त की है।

बर्मिघम में, भारतीय अपना पहला पुरुष एकल खिताब जीतने के लिए उत्सुक होंगे, लेकिन दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा के साथ युगल स्पर्धाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की उम्मीद है, जो महिला युगल खिताब का दावा करने के लिए 2014 में ग्लासगो में जीती थी।

दीपिका और शीर्ष पुरुष स्क्वैश खिलाड़ी सौरव घोषाल मिश्रित युगल स्वर्ण के प्रबल दावेदार हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.