News Nation Logo

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के वो बाहुबली जिन्होंने मचाया अपने बल्ले से गदर

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच साउथैंप्टन में 18 से 22 जून तक ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच को जीतने वाली टीम टेस्ट क्रिकेट की बेस्ट टीम मानी जाएगी. यूं तो ICC WTC में कई रिकॉर्ड बने चुके हैं.

Sports Desk | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 03 Jun 2021, 04:43:45 PM
Virat Kohli

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाहुबली जिन्होंने मचाया बल्ले से गदर (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच साउथैंप्टन में 18 से 22 जून तक ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच को जीतने वाली टीम टेस्ट क्रिकेट की बेस्ट टीम मानी जाएगी. यूं तो ICC WTC में कई रिकॉर्ड बने चुके हैं, कई मौकों पर गेंदबाज हावी रहे तो कई बार बल्लेबाज गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे. इस लिस्ट में आज हम आपको बताएंगे उन बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने ICC WTC की एक पारी में बड़ा स्कोर बना कर विरोधी टीम की नाक में दम कर दिया. काइल मेयर्स की ये पारी ICC WTC की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक मानी जाती है. 

डेविड वॉर्नर - ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज इस लिस्ट में सबसे ऊपर है..डेविड व़ॉर्नर ने एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 418 गेंदों पर 335 रनों की नाबाद पारी खेली थी.. इस पारी में वॉर्नर ने 39 चौके और एक छक्का लगाया था. ऑस्ट्रेलिया इस मैच को पारी और 48 रन से जीतने में कामयाब रहा था.वॉर्नर का ये तिहरा शतक ICC WTC में अभी तक का एकलौता तिहरा शतक है.

जैक क्राउली -इस लिस्ट में इंग्लैंड के उभरते हुए बल्लेबाज जैक क्राउली दूसरे नंबर पर शामिल है...जैक क्राउली ने पकिस्तान के खिलाफ इस पारी में 393 गेंदों का सामना करते हुए 267 रनों की पारी खेली थी.. क्राउली ने इस पारी में 34 चौके और एक छक्का लगाया था.ये मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ था.

विराट कोहली - टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है. विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में नाबाद 254 रन की पारी खेली थी. टीम इंडिया इस मैच को पारी और 137 रन से जीतने में कामयाब रही थी. विराट कोहली के टेस्ट करियर का ये सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है.


केन विलियमसन -इस लिस्ट में न्यूज़ीलैंड के कप्तान चौथे नंबर पर हैं...विलियमसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैमिल्टन टेस्ट में 251 रन की पारी खेली थी..विलियमसन ने इस पारी में 412 गेंदों का सामना करते हुए 34 चौके और 2 छक्के लगाए थे..न्यूज़ीलैंड इस मैच को पारी और 134 रन से जीतने में सफल रहा था.

दिमुथ करूणारत्ने- मौजूदा दौर में क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट में श्रीलंका के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं, दिमुथ करूणारत्ने...करूणारत्ने ने बांग्लादेश के खिलाफ पल्लेकेले टेस्ट में 437 गेंदों का सामना करते हुए शानदार 244 रन बनाए थे.. इस पारी में करूणारत्ने ने 26 चौके लगाए थे...श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला ये मैच ड्रा पर खत्म हुआ था.

मयंक अग्रवाल - मयंक अग्रवाल इस फेहरिस्त में शामिल विराट कोहली के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं... मयंक अग्रवाल ने इंदौर टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार 243 रनों की पारी खेली थी. मयंक अग्रवाल ने इस पारी में 28 चौके और 8 छक्के लगाए थे. उनकी इस पारी के दम पर भारत इस मैच को पारी और 143 रन से जीतने में कामयाब रहा था.

केन विलियमसन -किवी कप्तान केन विलियमसन इस लिस्ट में दूसरी बार जगह बनाने में सफल रहे. विलियमसन ने क्राइस्टचर्च टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ 364 गेंदों का सामना करते हुए 238 रनों की पारी खेली थी. विलियमसन की इस पारी की बदौलत न्यूज़ीलैंड ने पाकिस्तान को पारी और 176 रनों से मात दी थी.

जो रूट -इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट भी अपनी बल्लेबाजी से विरोधी टीम को बैकफुट पर धकेल चुके हैं..रूट ने ये कारनामा श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट में किया था..रूट ने गॉल टेस्ट की पारी में 228 रन बनाए थे.रूट ने अपनी पारी के दौरान 321 गेंदों का सामना करते हुए 18 चौके और एक छक्का लगाया था..इंग्लैंड इस मैच को 7 विकेट से जीतने में कामयाब रही थी.

जो रूट - जो रूट इस लिस्ट में एक बार फिर से जगह बनाने में सफल रहे. रूट ने इस बार टीम इंडिया के घर में सेंध लगाई और चेन्नई टेस्ट में 377 गेंद खेलकर 218 रन की जोरदार पारी खेली. अपनी इस पारी में रूट ने 19 चौके और 2 छक्के जड़े. इंग्लैंड ने इस टेस्ट मैच को 277 रन के बड़े अंतर से जीता था.

मयंक अग्रवाल -मयंक अग्रवाल इस लिस्ट में दो बार शामिल होने वाले एकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं. मयंक अग्रवाल ने वाइजैग टेस्ट में प्रोटियास गेंदबाज़ों को पस्त करते हुए 371 गेंद खेलकर 215 रन बनाए थे.मयंक अग्रवाल ने इस पारी में 23 चौके और 6 छक्के लगाए थे. टीम इंडिया को इस मैच को 203 रन से जीतने में कामयाब रही थी.

मार्नस लाबुशाने - मार्नस लाबुशाने टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा दौर के बेहतरीन बल्लेबाज़ों में से एक हैं. मार्नस लाबुशाने ने सिडनी टेस्ट में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 363 गेंदों का सामना करते हुए 215 रनों की पारी खेली थी. लाबुशाने ने अपनी पारी के दौरान 19 चौके और एक छक्का लगाया था. ऑस्ट्रेलिया इस मैच को 279 से जीतने में कामयाब रहा था.

रोहित शर्मा -बड़े स्कोर की बात हो और रोहित शर्मा का नाम ना हो ऐसा तो हो नहीं सकता. टीम इंडिय के हिटमैन रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई थी. रोहित शर्मा ने इस मैच में 255 गेंदों का सामना करते हुए 212 रनों की पारी खेली थी. रोहित ने इस पारी में 28 चौके और 6 छक्के लगाए थे.

स्टीव स्मिथ - फेब फोर में शामिल ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ भी इस लिस्ट में जगह बनाने में सफल रहे हैं.स्मिथ ने बॉल टैंपरिंग कांड के बाद धमाकेदार वापसी की थी. स्मिथ ने मैनचेस्टर टेस्ट 319 गेंद खेलकर 211 रन बनाए थे स्मिथ ने इस पारी में 24 चौके और 2 छक्के लगाए थे स्मिथ की पारी के दम पर ही ऑस्ट्रेलिया इस मैच को 185 रन से जीतने में कामयाब रही थी.

काइल मेयर्स -काइल मेयर्स की ये पारी ICC WTC की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक मानी जाती है, लेकिन शानदार पारी के होने के बावजूद इसकी चर्चा सबसे कम रही. काइल मेयर्स ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में अपनी दमदार बल्लेबाजी के दम पर लगभग असंभव सी लग रही जीत को जीत में तब्दील कर दिया था.

काइल मेयर्स का ये दोहरा शतक इसलिए भी खास था क्योंकि ये चौथी पारी में आया था और उससे भी अहम ये था कि काइल मेयर्स का ये डेब्यू मैच था. काइल मेयर्स ने बांग्लादेश के गेंदबाज़ों का डटकर सामना करते हुए ना सिर्फ अपनी टीम को 7 विकेट से जीत दिलाई बल्कि अंत तक नाबाद भी लौटे थे. मेयर्स ने इस पारी में 310 गेंद खेलकर नाबाद 210 रन बनाए थे. इस पारी में मेयर्स ने 20 चौके और 7 छक्के जड़े थे.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Jun 2021, 04:43:45 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो